कोरोना न्यूज

राज्य में बढ़ रहा H3N2 वायरस का कहर, बढ़ रही संक्रमितों की संख्या

H3N2 virus in Maharashtra मुंबई : महाराष्ट्र में H3N2 इंफ्लूएंजा वायरस का कहर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र में H3N2 से अब तक 2 मौतें हो चुकी हैं। अहमदनगर में एक 23 वर्षीय छात्र की मौत हुई और नागपुर में भी 78 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गई। महाराष्ट्र में हुई मौतों पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा, ‘जो मौतें हुई हैं, उनकों कई बिमारी थी। उनके मौत का असली कारण रिपोर्ट में आएगी, जो 24 घंटों में आ जाएगी।

वायरस से हुई MBBS छात्र की मौत

बता दें कि महाराष्ट के अहमदनगर मे H3N2 वायरस से एक MBBS छात्र की मौत का मामला सामने आया है। 23 साल का यह छात्र पिछले सप्ताह कोंकण के अलीबाग में अपने दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए गया हुआ था। वहां से आने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ गयी थी। जब उसका टेस्ट किया गया तो वह कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद उसे अहमदनगर एक निजी हास्पिटल मे भर्ती किया गया। सोमवार रात उसकी मौत हो गई। मृतक छात्र के ब्लड सैंपल में H3N2 वायरस पाया गया था।

Read more:Raigarh News: पर्यावरण प्रदूषण के विरोध में युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव राकेश पाण्डेय ने दिखाया दम,सैकड़ो की संख्या में बाइक रैली निकाल पर्यावरण कार्यालय पहुंचे युवा कांग्रेसी

मौत के कारणों की होगी जांच

महाराष्ट्र के ही नागपुर में भी 78 साल के एक बुजुर्ग की H3N2 वायरस से मौत की हुई। जानकारी के अनुसार, 78 साल के बुजुर्ग मरीज का इलाज एक निजी अस्पताल में चल रहा था। मरीज की मृत्यु के पहले H3N2 वायरस की जांच की गई थी और उनका सैंपल टेस्ट में पॉजिटिव आया था। इसके बाद संबंधित मामले की जानकारी महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग को दी गई।

ये है H3N2 के लक्षण

H3N2 virus in MaharashtraH3N2 में सर्दी, खांसी और बुखार जैसे कोविड -19 के समान लक्षण हैं। इसमें खांसी, नाक बहना या बंद नाक, गला खराब होना, सिर दर्द, शारीरिक दर्द, थकान जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के मुताबिक, “बुखार तीन दिनों में खत्म हो जाता है, जबकि खांसी तीन सप्ताह तक बनी रह सकती है। डॉक्टरों को ऐसे रोगियों को एंटीबायोटिक्स देने से बचने की सलाह दी गई है।” आईएमए ने कहा कि मामले आमतौर पर 50 वर्ष से अधिक और 15 वर्ष से कम उम्र के लोगों में एच3एन2 का संक्रमण देखा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button