अन्य खबर

युवाओं के पास बिजनेसमैन बनने का मौका, इस राज्‍य में आधे दाम पर मिलेगी जमीन

झारखंड में एसटी-एससी (SC/ST) युवक-युवतियों को झारखण्ड में उद्योग लगाने में छूट मिलेगी. मुख्यमंत्री (CM) रघुवर दास ने झारखंड इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के 8वें बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के साथ बैठक की यह फैसला लिया है.

 
झारखंड में एसटी-एससी (SC/ST) युवक-युवतियों को झारखण्ड में उद्योग लगाने में छूट मिलेगी. मुख्यमंत्री (CM) रघुवर दास ने झारखंड इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के 8वें बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के साथ बैठक की यह फैसला लिया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार राज्य के आदिवासी, दलित, पिछड़े युवाओं को उद्योग लगाने में सहयोग करेगी. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एसटी-एससी युवक-युवतियों को उद्योग लगाने में छूट देने की घोषणा की है.
इसमें उन्हें उद्योग लगाने के लिए आधी कीमत पर जमीन मिलेगी और बकाया राशि का भुगतान 10 किस्तों में 5 साल में किया जा सकेगा. इस फैसले पर झारखंड औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार की अष्टम निदेशक मंडल की बैठक में मुहर लगी.
बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को छोटे-छोटे उद्योग लगाने के लिए प्रेरित करें. इससे उद्योग लगाकर वे भी नौकरी देने वाले बनेंगे. उनके जीवन में बदलाव आएगा और झारखंड के विकास में तेजी आएगी. ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योगों का जाल बिछने से ही गांव में भी खुशहाली आयेगी.
बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि बिजनेस मैन और सरकार (बी टू जी) की बैठक हर माह हो. इसके लिए हर जिले के उपायुक्त, जो इसके रिजनल डायरेक्टर होते हैं, हर माह की निश्चित तिथि को बैठक करने का निर्देश भी दिया, ताकि स्थानीय स्तर पर उद्यमियों को जो समस्या आती है, उसके निराकरण में तेजी आयेगी.
बैठक में जियाडा के 2019-20 के बजट को मंजूरी प्रदान की गयी. *साथ ही देवघर में प्लास्टिक पार्क के लिए राशि देने औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली सब स्टेशन व फीडर बनाने के लिए जमीन देने का भी निर्णय लिया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button