Finance news

नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी

नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. ग्लोबल स्तर पर आर्थिक अस्थिरता का दौर होने से टेक्नोलॉजी सेक्टर में हाल के तनावग्रस्त महीनों और नौकरियों में कटौती के बाद आने वाला वर्ष रोजगार की संभावना तलाश रहे लोगों के लिए कई अवसर लेकर आ सकता है. ऐसा अनुमान है कि टेलीकॉम (Telecom) और सर्विस सेक्टर (Service Sector) में भर्तियों में तेजी आ सकती है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि कुछ समय के लिए अवसर के अच्छे मौके मिल सकते हैं और कंपनियां काम और जिंदगी की एकीकृत संस्कृति, अच्छी प्रतिभाओं को बढ़ावा देने, कौशल में बढ़ोतरी करने और लचीली कार्य व्यवस्था प्रदान करने पर ध्यान दे सकती हैं. उनका कहना है कि 2023 में भर्तियों का रूझान प्रमुख रूप से ऐसा होगा कि कंपनियां कुशल कर्मियों को आंतरिक रूप से इधर-उधर करने पर ध्यान देगी.

रोजगार बाजार के लिए मिला-जुला रहेगा साल 2023
जॉब पोर्टल और कर्मचारी उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों का कहना है कि भारतीय रोजगार बाजार के लिए अगला वर्ष मिला-जुला रहने वाला है. उनके मुताबिक, तकनीकी क्षेत्रों में भर्तियों में नरमी के बीच गैर-तकनीकी क्षेत्रों विशेषकर दूरसंचार और सेवा क्षेत्रों में भर्तियों में तेजी आई और 2023 में भी भर्तियों के परिदृश्य में इन क्षेत्रों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा. रोजगार सेवा कंपनी टीमलीज सर्विसेज की रिपोर्ट में कहा गया कि भारत के सर्विस सेक्टर में भर्ती सेंटीमेंट मार्च तिमाही में भी मजबूत बना हुआ है.

Also read बेरला में माता बिंदेश्वरी देवी के नाम पर होगा मातृ शिशु अस्पताल 

सोसाइटी फॉर ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (एसएचआरएम) (भारत, एपीएसी एवं एमईएनए) में मुख्य कार्यपालक अधिकारी आचल खन्ना ने कहा, पिछले साल अक्टूबर की तुलना में इस वर्ष टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में भर्ती गतिविधियां 18% कम (नौकरी रिसर्च) है. ऐसे में नए साल में और झटके लगने की आशंका नहीं है क्योंकि संगठन अहम फैसले पहले ही ले चुके हैं.

IT सर्विस कंपनियों में छंटनी

भारतीय रोजगार बाजार विशेषकर IT सर्विस सेक्टरकुछ संकट से गुजर रहा है क्योंकि मेटा (Meta), ट्विटर (Twitter), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), स्नैपचैट (Snapchat) और कई अन्य टेक्नोलॉजी कंपनियों ने मंदी की आशंका के बीच नौकरियों में बड़े पैमाने पर कटौती की घोषणा की है. आईटी सेक्टर के अब धीमी गति से आगे बढ़ते रहने की संभावना है. विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले समय में सीमित भर्तियां होंगी और कंपनियां मौजूदा कार्यबल को और कुशल बनाने पर ध्यान देंगी.

Also read geely panda 5 लाख रूपए में इलेक्ट्रॉनिक कार

टीमलीज सर्विसेज में मुख्य व्यापार अधिकारी मयूर ताडे ने कहा, नौकरियों में बड़े पैमाने पर कटौती, भर्तियों पर रोक और मंदी की आशंका समेत वैश्विक उथल-पुथल की वजह से दुनिया भर में सर्विस सेक्टर विशेषकर सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हालांकि भारत में धारणा सकारात्मक बनी हुई है और 77% नियोक्ताओं ने भर्तियों के अच्छे आउटलुक के संकेत दिए हैं. खन्ना ने कहा कि पूंजीगत व्यय में तेज वृद्धि के जरिए सर्वजनिक निवेश को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों से 2023 में भी ग्रोथ की गति बनी रहने का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button
x