स्वास्थ्य

जानिए हेयर फॉल के 5 सबसे बड़े कारण

Reason For Hair Fallबालों का झड़ना या बालों का टूटना, दुनिया भर के करोड़ों लोगों को परेशान करता है, जो एक चिंता का विषय है. बाल पलते होकर कमजोर होने लगते हैं फिर ये आसानी से गिरने लगते हैं. सुबह उठते ही तकिए पर, नहाने के बाद बाथरूम में, बाल में कंघी करते वक्त जब टूटे बाल नजर आते हैं तो गंजेपन का डर सताने लगता है. कई लोगों को इसकी वजह से काफी शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करते हैं. आइए जानते हैं कि हेयर फॉल की 5 सबसे बड़ी वजह क्या है और इस परेशानी से कैसे निजात पाया जा सकता है.

बाल झड़ने की 5 बड़ी वजहें

1. पोषक तत्वों की कमी
बालों को विटामिन ई, विटामिन डी, प्रोटीन समेत कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है. अगर इनकी कमी हो जाए तो बाल झड़ने लगते हैं.

2. केमिकल और हीट ट्रीटमेंट
आजकल हम बालों को सुंदर और अट्रैक्टिव बनाने के लिए केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट और हीट ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, इससे थोड़े देर के लिए तो फायदा हो जाता है, लेकिन लॉन्ग ट्रम में नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

read more: इस महीने लॉन्च होंगी ये 5 कारें, देखें पूरी लिस्ट

3. हार्मोनल चेंजेज
महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान कई तरह के हार्मोनल चेंजेज का सामना करना पड़ता है जिसके कारण बाल झड़ने या टूटने की शिकायत हो सकती है

4. हार्मोनल इंम्बैलेंस 
कुछ लोग हाइपोथायरायडिज्म यानी थायराइड कम होने के शिकार हो जाते है, इसके अलावा कई महिलाएं पीसीओएस का सामना करती है. ऐसे हार्मोनल इंम्बैलेंस  की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं.

5. ऑटोइम्यून डिजीज
अगर आप कई तरह की ऑटोइम्यून डिजीज का सामना कर रहे हैं तो इसका असर आपके बालों की ग्रोथ और मजबूती पर पड़ सकता है.

बालों को टूटने से कैसे बचाएं

1. हेल्दी डाइट लें
बालों के लिए आयरन जरूरी है, इशके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, सीड्स और नट्स खाएं. प्रोटीन पाने के लिए आर चिकन, सीफूड्स, दाल, सोयाबीन खाएं. विटामिन ई के लिए सूरजमुखी का बीज, अंडे, एवोकाडो का सेवन करें

2. बालों को धूप दिखाएं
Reason For Hair Fall: बालों के लिए विटामिन डी की भी जरूरत पड़ती है, इसको पाने के लिए आपको सनलाइट जरूरी है. आप सुबह की धूप में जरूर बैठें. इससे बालों को मजबूती मिलेगी. हालांकि तेज धूप और पॉल्यूशन से बालों को जरूर बचाएं.

(Disclaimer: हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. )

 

 

Related Articles

Back to top button