स्वास्थ्य

क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से हो रहे हैं हार्ट अटैक? रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा…

Covid Vaccine And Heart Attack कोरोना वैक्सीन को लेकर दुनिया भर में अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. इस बीच राजधानी दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल द्वारा एक रिसर्च किया गया है, जिसमें कोरोना वैक्सीन और हार्ट अटैक के जोखिम बढ़ने के बीच कोई संबंध नहीं मिला है. इस स्टडी में कुल 1578 लोगों को शामिल किया गया था. इसमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही तरह के टीकों पर स्टडी की गई है. जिसमें कोरोना का टीका लेने के बाद दिला का दौरा पड़ने के कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं मिले हैं.

इस रिसर्च में अगस्त 2021 और अगस्त 2022 के बीच दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल में भर्ती हुए 1578 लोगों के डेटा का इस्तेमाल किया गया. कम से कम 1,086 (68.8 प्रतिशत) को कोरोना के खिलाफ टीका लगाया गया था, जबकि 492 (31.2 प्रतिशत) को टीका नहीं लगाया गया था. टीका लगाने वाले समूह में से 1,047 (96 प्रतिशत) को टीके की दो खुराकें मिलीं, जबकि 39 (4 प्रतिशत) को केवल एक डोज मिली.

 

Read more जवान ने एडवांस बुकिंग में तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड….

 

 

 

Covid Vaccine And Heart Attackरिसर्च के मुताबिक करीब 6 महीने तक विश्लेषण के बाद शोधकर्ताओं को यह भी पता चला कि टीका लगाने वाले लोगों में गैर-टीकाकरण वाले लोगों की तुलना में मृत्यु दर की आशंका कम देखने को मिली है. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना का टीका ना केवल सुरक्षित है. बल्कि अल्पविधि के साथ-साथ सभी कारणों से होने वाली मृत्यु दर में कमी भी लाता है.

Related Articles

Back to top button