टेक्नोलोजी

कीर्तिमान : भारत मे पहली बार Robot ने की स्पाइन की सर्जरी

भारत में पहली बार किसी सर्जरी को रोबो (Robot) ने अंजाम दिया है. दिल्‍ली में 1 मरीज की स्‍पाइन सर्जरी में रोबो की मदद ली गई और ऑपरेशन सफल रहा. इस उपलब्धि से भारत अब अमेरिका के बाद ऐसा दूसरा देश बन गया है जहां पहली बार 1 रोबोट ने सफल स्पाइन सर्जरी की है. भारत में अपने आप मे पहला ऐसा रोबो जो अब मुश्किल से मुश्किल सर्जरी आसान कर देगा. फिलहाल यह स्पाइनल इंजरीज से जुड़ी सर्जरी करेगा.
इस रोबो से की जाने वाली सर्जरी 1 बार में और समय से पूरी होगी. बोन कैंसर, ज्वाइंट रिप्लेसेमेंट, हड्डियों के अंदरुनी हिस्सों तक पहुंचने में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. दिल्ली के इंडियन स्पाइन इंजरीज सेंटर में मौजूद इस एडवांस्ड रोबो ने अब तक 5 सफल सर्जरी कर मेडिकल फील्ड में खुद को साबित कर दिया है.
इनका हुआ ऑपरेशन
33 वर्षीय प्रीति पांडेय दिल्ली की निवासी हैं. वह रीढ़ की हड्डी में टेढ़ापन और पैरों में गंभीर कमजोरी के साथ कमर की विकलांगता की समस्‍या से परेशान थी. इनका 8 जुलाई को एडवांस रोबोटिक सिस्टम की मदद से आपरेशन किया गया. वह रोबो का नाम सुनकर घबरा गई थीं.
क्‍या होगा फायदा
रोबो की मदद से स्पाइन कैंसर की सर्जरी भी आसानी से हो सकेगी. इसमें रोबो को हड्डी में 1.6 मिमी का गड्ढा करना है तो भी डॉक्टर के आदेश पर रोबोट उसे आसानी से कर देगा. जानकारों का मानना है कि रोबो के आने से ऑपरेशन सटीक, सुरक्षित होंगे. साथ ही इससे सर्जरी का समय भी कम हो जाएगा. ऑपरेशन के दौरान बहने वाले खून की क्षति भी कम होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button