देश

किसानों की हो गई मौज, 8220 ग्राम पंचायतों को सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

Deadline of Atal Bhujal Yojana extended: अगर आप सरकारी योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको लिए अच्छी खुशखबरी है क्योंकि सरकार ने 8220 ग्राम पंचायतों को बड़ा तोहफा दिया है। नेशनल लेवल स्टीयरिंग कमेटी की ओर से भारत की केंद्रीय क्षेत्र की जल संरक्षण योजना, अटल भूजल योजना (अटल जल) की मियाद दो साल और बढ़ा दी है।

इस योजना की समय सीमा 2025 थी लेकिन अब इस योजना अवधि को सरकार ने 2 साल और बढ़ा 2027 कर दिया है, जिससे देश की कई ग्राम पंचायत के लोगों को राहत मिली है। इसके साथ ही इस योजना के सिंचाई करने वाले किसानों की भी बल्ले-बल्ले हो गई।

7 राज्यों में चल ही हैं योजना

अटल भूजल योजना गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के 80 जिलों में चलाई जा रही है। जल संसाधन विभाग के सचिव पंकज कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस योजना की समग्र प्रगति की समीक्षा की गई और राज्यों से जल सुरक्षा योजना के तहत दिए गए सुझावों को तेजी से लागू करने के लिए कहा गया।

Read more : मौसम विभाग ने जताई बारिश की संभावना, जानें आपके शहर का हाल

राज्यों को दी गई ये सलाह

सचिव ने आगे कहा कि राज्यों को पानी के इस्तेमाल की दक्षता बढ़ाने के लिए नई तकनीक को अपनाना होगा।

राज्यों से कहा गया है कि वे पेयजल के स्त्रोतों की पहचान करें और उनके स्थायित्व को लेकर अध्ययन करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि अटल जल योजना के तहत उन्हें कैसे सहायता दी जा सकती है।

समिति की बैठक के बाद भूजल के बेहतर प्रबंधन को लेकर राज्यों ने अपने अच्छे तौर-तरीके प्रस्तुत किए।

दो साल का मिला है विस्तार

Deadline of Atal Bhujal Yojana extended: इस योजना के तहत सात राज्यों में जल की कमी दूर करने के लिए लोगों के व्यवहार में परिवर्तन पर जोर दिया गया है। योजना 2020 से 2025 तक चलनी थी, लेकिन कोविड के कारण काम प्रभावित हुआ, जिसके चलते इसे दो साल का विस्तार दिया गया है।

Related Articles

Back to top button