बिजनेस

इन बैंकों ने FD पर बढ़ाई ब्याज दर….

FD HDFC बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ये बदलाव 2 करोड़ रुपए से कम की FD की ब्याज दरों में किया गया है। अब HDFC बैंक में FD कराने पर आपको 3% से 7.10% तक का ब्याज मिलेगा। इससे पहले इसी महीने SBI ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

SBI ने भी FD की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

इससे पहले हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने FD पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की है। SBI में FD कराने पर अब आपको अधिकतम 7% ब्याज मिलेगा

FD कराते समय इन बातों का रखें ध्यान

 

सही टेन्योर चुनना जरूरी

FD में निवेश करने से पहले उसके टेन्योर (अवधि) को लेकर सोच-विचार करना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर निवेशक मेच्योरिटी से पहले विड्रॉल करते हैं, तो उन्हें जुर्माने का भुगतान करना होगा। FD मेच्योर होने से पहले उसे ब्रेक करने पर 1% तक की पेनल्टी देनी पड़ेगी। इससे डिपॉजिट पर कमाए जाने वाला कुल ब्याज कम हो सकता है।

 

 

Also Read T20 World Cup: सेमीफाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानें दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11…

 

एक ही FD में न लगाएं पूरा पैसा

FDयदि आप किसी एक बैंक में FD में 10 लाख रुपए का निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो इसकी जगह एक से ज्यादा बैंकों में 1 लाख रुपए की 8 FD और 50 हजार रुपए की 4 FD में निवेश करें। इससे बीच में पैसों की जरूरत पड़ने पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से FD को बीच में ही तुड़वाकर पैसों की व्यवस्था कर सकते हैं। आपकी बाकी FD सेफ रहेंगी।

 

ब्याज का विड्रॉल

बैंकों में पहले तिमाही और सालाना आधार पर ब्याज का विड्रॉल करने का ऑप्शन था। अब कुछ बैंकों में मासिक विड्रॉल भी कर सकते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसे चुन सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
x