रायगढ़

*✍️लॉक डाउन के दौरान मदिरा की होगी होम डिलिवरी आबकारी विभाग ने बनायी व्यवस्था, वेबसाईट अथवा एप से कर सकेंगे बुकिंग✍️*

 

RGH NEWS प्रशांत तिवारी रायगढ़, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 4 मई से सोशल एवं पर्सनल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए राज्य की मदिरा दुकानों को संचालित करने के निर्देश जारी किए है और सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोविड-19 के फैलाव को नियंत्रित करने के उद्देश्य से होम डिलेवरी की अनुमति भी शासन के द्वारा प्रदान की गई है।
राज्य की मदिरा दुकानें छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन के द्वारा संचालित है। शासन के आदेश के पालन में मदिरा दुकानों में भीड़ को नियंत्रित करने सोशल एवं पर्सनल डिस्टेंसिंग के पालन की दृष्टि से डिलेवरी बॉय के माध्यम से मदिरा प्रदाय की व्यवस्था की शुरूआत की गई है। मदिरा की बुकिंग की वेबसाइट का http://csmcl.in है। उक्त वेबसाइट के माध्यम से मदिरा की डिलेवरी की बुकिंग की जा सकती है। बुकिंग वेबसाइट http://csmcl.in में जाकर डाउनलोड एन्ड्रायड बटन को क्लिक कर अथवा गूगल प्ले स्टोर  में CSMCL APP खोज कर उसे एन्ड्रायड मोबाइल में इंस्टॉल किया जा सकता है तथा मोबाइल के माध्यम से भी बुकिंग की जा सकती है। ग्राहक को अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड तथा पूर्ण पता दर्ज कर पंजीयन करना होगा। पंजीयन ओटीपी के माध्यम से कन्फर्म होगा।
पंजीयन उपरांत ग्राहक को लॉगिन करने के पश्चात अपने जिले के निकट के 1 विदेशी दुकान, 1 देशी दुकान तथा एक प्रीमियम दुकान को ड्रॉप डाउन के माध्यम से लिंक करने की सुविधा प्रदान की गई है। ग्राहक की सुविधा के लिए जिले की समस्त मदिरा दुकानों को गूगल मैप पर देखने की सुविधा भी प्रदान की गई है जिससे ग्राहक के द्वारा आसानी से अपनी निकट की दुकान का चयन  कर लिंक किया जा सकता है। लिंक की गई दुकान से मदिरा होम डिलिवरी के लिए बुक की जा सकती है। ग्राहक को संबंधित मदिरा दुकान में उपलब्ध मदिरा की सूची एवं उसका मूल्य प्रदर्शित किया गया है जिसमें से अपनी पसंद की मदिरा को अपनी आवश्यकता अनुसार क्रय सकता है। ग्राहक एक मदिरा दुकान से एक बार में 5000 एमएल तक मदिरा डोर डिलिवरी के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।
ग्राहक के द्वारा बुक की गई मदिरा सुपरवायजर के द्वारा पैक किए जाने पर ग्राहक को स्वत: ओटीपी प्राप्त हो जाएगी। डिलिवरी बॉय के द्वारा आर्डर की गई मदिरा प्रदान किए जाने पर उन्हें मदिरा की मूल्य तथा डिलिवरी चार्ज रुपए 120 का भुगतान करना होगा। भुगतान पश्चात ग्राहक को ओटीपी  डिलिवरी बॉय को डिलिवरी पूर्ण करने के लिए प्रदान करना होगा। इस प्रकार बुक की गई मदिरा की डिलिवरी पूर्ण हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
x