खेल

सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के चयन पर उठाए सवाल

रायगढ़। (RGH NEWS ) पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के चुने जाने को लेकर चयनकर्ताओं पर सवाल उठाए हैं.

सौरव गांगुली ने ट्वीट किया है “अब वक़्त आ गया है जब भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं को ऐसे खिलाड़ियों का चयन करना चाहिए जो खेल के हर फ़ॉर्मेट में खेल सकते हों. ताकि खेल की तारतम्यता बनी रहे…भरोसा बना रहे. और कुछ ही खिलाड़ी हैं जो हर फ़ॉर्मेट में खेल रहे हैं…अच्छी टीम के लिए ज़रूरी है कि कुछ खिलाड़ी लगातार बने रहें..ये सबको खुश करने के बारे में नहीं है लेकिन ये देश के लिए सबसे अच्छा चुनने से जुड़ा हुआ है.”
गांगुली ने वेस्ट इंडीज़ दौरे के लिए चुनी गई भारतीय टीम में शुभमन गिल और अजिंक्य रहाणे को ना चुने जाने पर भी सवाल खड़े किये हैं.
गांगुली ने इसे लेकर भी ट्वीट किया है.
[carousel_slide id=’608′]  
स्क्वायड में बहुत से ऐसे लोग हैं खेल के हर फ़ॉर्मेट में खेल सकते हैं…मुझे ये देखकर बहुत आश्चर्य हुआ कि वन डे की टीम में शुभमन गिल और रहाणे का नाम नहीं है.
क्रिकेट विश्व कप में न्यूज़ीलैंड से हारने के बाद सेमीफ़ाइनल से बाहर हुई टीम इंडिया अपना पहला मुक़ाबला वेस्ट इंडीज़ के साथ खेलेगी.
मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के नेतृत्व में चुनी गई टीम इंडिया वेस्ट इंडीज़ के साथ टी-20, वनडे और टेस्ट मैच खेलेगी.
तीन अगस्त से शुरू हो रहे इस दौरे में तीन टी-20 फ़ॉर्मेट के मैच खेले जाएंगे.
वेस्ट इंडीज़में तीन वनडे मैच खेले जाने हैं और दो टेस्ट मैच.
मैच के तीनों फ़ॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली ही हैं और रोहित शर्मा टी-20 और वन डे में उप-कप्तान की भूमिका निभाएंगे.
अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम में उप-कप्तान की भूमिका सौंपी गई है.
वेस्ट इंडीज़ के दौरे के चुनी गई टीम
T-20 की टीम- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, ख़लील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी.
वन डे की टीम- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, ख़लील अहमद, नवदीप सैनी
टेस्ट टीम –विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे(उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमान विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत विकेट कीपर), वृद्धिमान साहा (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जयप्रीत बुमराह, उमेश यादव.
चुने गए खिलाड़ियों में से रविंद्र जडेजा, कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो वेस्ट इंडीज़ दौरे पर गए वो खिलाड़ी हैं जो तीनों फ़ॉर्मेट में खेल रहे हैं.
वेस्ट इंडीज़ गई एस टीम में एक बड़ा बदलाव ये भी है कि महेंद्र सिंह धोनी की जगह ऋषभ पंत को बतौर विकेट कीपर चुना गया है.
सौरव गांगुली के ट्वीट के बाद इंडिया ट्विटर ट्रेंड में रहाणे टॉप ट्रेंड में से एक है.
प्रसाद भातखंडे लिखते हैं कि विश्व कप में रहाणे को न लिए जाने का परिणाम बारत भुगत चुका है. वह वाकई शानदार हैं जो अगर टी-20 में नहीं हैं तो वनडे में होना डिज़र्व करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button