रायगढ़

शिक्षा और स्वास्थ्य कार्य को लेकर रायगढ़ कलेक्टर यशवंत कुमार ने सीएसआर की बैठक ली


रायगढ़। (RGH NEWS ) कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आज चक्रधर समारोह एवं उद्योगों के सीएसआर (कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) के मद्देनजर उद्योगों के प्रतिनिधियों की बैठक ली।
कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने कहा कि प्रतिष्ठित चक्रधर समारोह जिले में धूमधाम से आयोजित की जाएगी और सभी उद्योग इसमें सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार चक्रधर समारोह का आयोजन न्यू ऑडिटोरियम में किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री यशंवत कुमार ने कहा कि सभी उद्योग सीएसआर के लिए प्रस्ताव बनायें और समाज के विकास में योगदान करें। प्रस्ताव स्थानीय मांगों को भी शामिल करें। स्कूल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के जर्जर भवन का जीर्णोद्धार करा सकते है। उन्होंने कहा कि ऐसी कार्ययोजना बनायें जिससे जनसामान्य को प्रत्यक्ष रूप से फायदा हो और उनकी जीवन शैली में सकारात्मक परिवर्तन हो। शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत से कार्य किए जा सकते है। स्वास्थ्य केन्द्र प्राथमिक उपचार के लिए 24 घंटे खुले रख सकते हैं। तमनार, धरमजयगढ़ जैसे क्षेत्रों में एम्बुलेंस की व्यवस्था कर सकते है जो वहां उपयोगी साबित होगा। रोड खराब हो तो बनवा सकते है। कलेक्टर ने कहा कि पौधरोपण के लिए सभी उद्योग जुर्डा एवं पण्डरीपानी में विकसित सघन वन की तर्ज पर अपने क्षेत्र में जापानी तकनीक से पौधरोपण करेंगे। जिससे वृक्षारोपण की एक स्थायी संरचना के निर्माण के साथ ही उस क्षेत्र में भूजल स्तर में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि पौधरोपण के बाद पौधे संरक्षित रहें, यह सुनिश्चित करना जरूरी है। उन्होंने बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यू नल नई दिल्ली के आदेशानुसार केलो नदी के किनारे रायगढ़ से कनकतुरा तक पौधरोपण के लिए टीम का गठन किया जाएगा, जिसमें कलेक्टर अध्यक्ष होंगे। वनमंडलाधिकारी, अधीक्षण/कार्यपालन अभियंता सिंचाई, उद्योग विभाग के प्रतिनिधि, पर्यावरण संरक्षण मंडल के प्रतिनिधि, नगर निगम आयुक्त आदि सदस्य होंगे।
कलेक्टर ने सीएसआर से नये सत्र के लिए शिक्षकों की भर्ती के निर्देश दिए। जनमें जिंदल स्टील एवं पावर लिमिटेड को 105, एनटीपीसी को 118, एसईसीएल को 150, एसकेएस को 15, एमएसपी को 17, आरआर एनर्जी को 14, हिडाल्को को 20, अंबुजा को 12 कुल 491 शिक्षक भर्ती के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी उद्योगों को रेनवॉटर हार्वेस्टिग के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी उद्योगों को 20 दिन के भीतर रेन वाटर हार्वेस्टिग की संरचना के निर्माण के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, उप संचालक खनि श्री एस.एस.नाग, उद्योग विभाग के अधिकारी श्री उइके सहित सभी उद्योगों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
x