रायगढ़

राष्ट्रपिता के 150 वी जयंती पर समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए योजनाएं हुई शुरू मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट-बाजार योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना एवं सार्वभौम पीडीएस के क्रियान्वयन का शुभारंभ

(RGH) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती के अवसर पर आज पंजरी प्लाट स्थित न्यू ऑडिटोरियम में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट-बाजार योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना एवं सार्वभौम पीडीएस के क्रियान्वयन का शुभारंभ किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर मधुबाई ने कहा कि सभी नागरिक शासन की इन महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुपोषण एवं अन्य योजनाएं बच्चों एवं माताओं के लिए हितकारी होगी।
कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर आरंभ की जा रही शासन की यह योजनाएं जनसामान्य के लिए बेहद लाभकारी एवं उपयोगी साबित होगी। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से स्लम क्षेत्रों के निवासियों के लिए कारगर है। उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गांधी जी के मंशा अनुरूप देश का विकास तभी संभव है जब किसी भी योजना से अंतिम व्यक्ति लाभान्वित हो। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की यह योजना इस दिशा में कारगर पहल है। सुदूर अंचल तक समाज के अंतिम व्यक्ति तक इस योजनाओं के क्रियान्वयन का दायित्व जिले के सभी नागरिकों का है तभी यह योजना फलीभूत होगी। उन्होंने कहा कि जिले के सभी नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण होना चाहिए। विशेषकर महिलाएं अपनी दिनचर्या में लगी रहती है और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाती। उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना चाहिए कि शरीर में हिमोग्लोबिन एवं आयरन एवं अन्य पोषक तत्वों की मात्रा कितनी है। सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को रोकने के लिए इन सब बातों की जानकारी होना चाहिए। गर्भवती माताओं को फोलिक एसिड सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण दवाईयां देना है तभी यह योजनाएं सही मायने में सफल हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि शासन की ओर से सार्वभौम पीडीएस सभी के लिए बनाया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से भी इस दिशा में नवीन पहल की जा रही है। जिसके अंतर्गत सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी एपीएल राशन कार्ड से राशन लेकर गरीब एवं जरूरतमंदों के हित में दान करेंगे। जिससे कोर्ट, रेल्वे स्टेशन एवं अन्य स्थानों में दालभात केन्द्रों में राशन जरूरतमंदों को उपलब्ध करायेंगे।
जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर इन योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है, ताकि गांधी जी के ग्र्राम स्वराज की भावना के अनुरूप विके्रन्द्रित व्यवस्था का संदेश जन-जन तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि प्रशासन नागरिक तक पहुंचे इसके लिए हम कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश ने बहुत प्रगति की है, लेकिन अभी भी प्रदेश में कुपोषण लगभग 40 प्रतिशत है। सभी नागरिकों के सहयोग के बिना कुपोषण को दूर करना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि शून्य से पांच वर्ष तक के आयु के बच्चों में मस्तिष्क का विकास होता है। उन्होंने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए यह जरूरी है कि घर में सभी संतुलित आहार लें। इस अवसर पर पार्षद श्री शाखा यादव, श्री जयंत ठेठवार, आयुक्त नगर निगम श्री राजेन्द्र गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी, डीपीओ श्री टी.के.जाटवर ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में जनसामान्य एवं बच्चे उपस्थित थे। इस अवसर पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 हेतु जागरूकता फैलाने के लिए स्वच्छता रथ एवं रैली को रवाना किया गया। जो नगर के विभिन्न क्षेत्रों से गुजरते हुए स्वच्छ एवं प्लास्टिक मुक्त, ग्रीन सिटी, क्लीन सिटी, माईड्रीम सिटी रायगढ़ का संदेश देगी।
उल्लेखनीय है कि सार्वभौम पीडीएस के तहत सभी सामान्य परिवारों को एपीएल राशन कार्ड दिया जाएगा। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजनान्तर्गत रायगढ़ शहर के स्लम क्षेत्रों में मोबाईल मेडिकल यूनिट स्वास्थ्य परीक्षण हेतु भेजी जाएगी। जिसमें डॉक्टर, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन तथा एएनएम व स्वास्थ्य कर्मियों की टीम शामिल रहेगी। मलेरिया जांच, एचआईवी टीबी, एनीमिया, मधुमेह, नेत्र विकार, डायरिया, गर्भवती महिला की जांच की जाएगी तथा चिकित्सकीय परामर्श के साथ-साथ नि:शुल्क दवाएं भी वितरित की जाएगी। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत जिले के सभी 15 से 49 आयु वर्ष की एनीमिया से पीडि़त महिलाओं और शून्य से पांच वर्ष के कुपोषित बच्चों को अतिरिक्त पोषण आहार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री हाट-बाजार योजना के तहत जिले के लगभग 120 बाजारों में मोबाईल मेडिकल यूनिट भेजकर चिकित्सीय जांच एवं परामर्श की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button