छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री ने परसतरई में वीर शिरोमणि छत्रपति शिवाजी महाराज की पाषाण मूर्ति का किया अनावरण

रायपुर, 19  फरवरी 2023

छत्रपति शिवाजी महाराज की  है 393 वीं जयंती

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज बालोद जिले के अर्जुंदा तहसील अंतर्गत ग्राम परसतराई  में वीर शिरोमणि छत्रपति शिवाजी महाराज जी की पाषाण प्रतिमा का अनावरण किए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महान शासक और योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर उन्हें नमन किया है।

 छत्रपति शिवाजी महाराज जी की पाषाण प्रतिमा का अनावरण
गौरतलब है कि छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती भारतवर्ष  19 फरवरी को मनाई जाती  है. शिवाजी भोंसले, जिन्हें आमतौर पर छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाता है, भारत में एक प्रमुख मराठा शासक थे। शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी, 1630 को पुणे की जुन्नार तहसील के शिवनेरी किले में हुआ था। मराठा योद्धा की बहादुरी के कई किस्से, वृत्तांत हैं. मराठा साम्राज्य के संस्थापक को खुशी और गर्व के साथ सम्मानित करने के लिए 19 फरवरी को शिवाजी जयंती मनाई जाती है। छत्रपति शिवाजी महाराज भारत के सबसे साहसी, प्रगतिशील और सशक्त शासकों में से एक थे।
प्रतिमा के अनावरण के बाद मुख्यमंत्री ने छ्त्रपति शिवाजी महाराज  के साहस और पराक्रम को याद करते हुए कहा कि शिवाजी महाराज को स्मरण करते समय सदैव एक आत्मविश्वास और शौर्यता से भरे व्यक्तित्व की तस्वीर उभरती है।

इस मौके पर मुख्य अतिथि  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के साथ , केन्द्रीय अध्यक्ष, दिल्लीवार कुर्मी क्षत्रिय समाज डॉ. राजेन्द्र हरमुख जी  अतिविशिष्ट अतिथि- संसदीय सचिव – छ.ग. शासन एवं विधायक – गुण्डरदेही श्री कुंवर सिंह निषाद जी , श्री हरदेव दिल्लीवार जी वरिष्ठ समाजसेवी , श्री अशोक कुमार देशमुख महामंत्री, दिल्लीवार कुर्मी क्षत्रिय  समाज, माननीया श्रीमती अंजु पाटिल सरपंच ग्राम पंचायत परसतराई आदि उपस्थित रहेl

Related Articles

Back to top button
x