रायगढ़

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना (फिलाटेली)

रायगढ़। (RGH NEWS )  हाल के दिनों में चि_ियां लिखने के चलन कम होने के बाद डाक टिकिट जमा करने का शौक रखने वाले (फिलाटेली) के लिए थोड़ी मुश्किल हुई है। डाक विभाग ने ऐसे विद्यार्थियों के लिए दीनदयाल स्पर्श (SPARSH-Scholarship for Promotion of Aptitud and Research in Stamp as a Hobby)    योजना शुरू की है । इसमें फिलाटेली (स्टाम्प संग्रह) में दिलचस्पी और कक्षा 6वीं से 9वीं में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी पात्र हैं। इस योजना में वार्षिक 6000 रू. छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है, जिसकी विस्तृत जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है।
डाक विभाग द्वारा लोईग स्थित शासकीय उ.मा. विद्यालय में फिलाटेली पर क्वीज एवं रंगोली स्पर्धा का आयोजन किया गया। इसमे सीनियर और जूनियर ग्रुप के बच्चों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। सीनियर ग्रुप में निशा, शिवानी और साक्षी को पुरस्कृत किया गया। इसी तरह जूनियर ग्रुप के विजेताओं को भी आकर्षक गिफ्ट से पुरस्कृत किया गया। साथ ही आबकारी विभाग द्वारा लोगों को नशामुक्ति के प्रति जागरूक किया गया।
फिलाटेली सेमीनार कार्यक्रम की संपूर्ण रूपरेखा डाक विभाग के श्री प्रवीण बंसल द्वारा तैयार की गई। श्री सुनील मीणा ने डाक टिकट संग्रह, दीनदयाल स्पर्श योजना और क्वीज- रंगोली स्पर्धा के बारे में बताया। पोस्ट पेमेंट बैंक प्रभारी नवनीत द्वारा डाक विभाग के बैंक मेें जीरो बैलेंस में खाता खोलने को लेकर जानकारी दी गई।
इस अवसर पर आबकारी विभाग रायगढ़ से श्री रमेश कुमार अग्रवाल भी उपस्थित थेे। श्री अग्रवाल ने नशामुक्ति पर विचार व्यक्त किए। विद्यालय के प्राचार्य श्री रविशेखर प्रसाद के साथ शिक्षक  श्रीमती सीमा वर्मा, श्लेषा शर्मा, सुजाता मेहर, अनिता देवांगन, उषाकिरण श्रीवास, कौशिल्या यादव, विभा त्रिपाठी, रेखा, के.एन. गुप्ता, विष्णु प्रसाद मिश्रा और सामान्य ज्ञान और रंगोली प्रतियोगिता के सुचारू संचालन में श्री अनूप श्रीवास्तव और अमित शर्मा की सराहनीय भूमिका रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
x