छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में मौसम ने बदला अपना मिजाज, इन जिलों में ओरेंज अलर्ट…

Chhattisgarh Weather Update 18 March 2023: छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से मौसम का बदलाव जारी है. पूर्व से आ रही नमी युक्त हवा से मौसम का मिजाज बदला कुछ है. अचनाक मौसम बदलने से कई जगहों पर बारिश हो रही है. जिसके चलते किसानों की फसलों को काफी नुकसान हो रही है. वहीं आज भी मौसम विभाग ने कई स्थानों पर (rain) बारिश, (thunder)वज्रपात, (storm)अंधड़ और (hail)ओलावृष्टि की संभावना जताई है. असमय अचानक बदले मौसम से किसानों की माथे पर चिंता की लकीर छाई है. वहीं कई जगहों पर बीती रात हुई जमकर बारिश और ओलावृष्टि के चलते भारी नुकसान हुआ है

 

20 मार्च तक ऐसा ही रहेगा मौसम
प्रदेश के कई जिलों में जारी येलो अलर्ट के बीच पिछले तीन-चार दिनों से मौसम के बदले मिजाज ने जहां एक और चिलचिलाती गर्मी और धूप से राहत दिलाई है तो वहीं फसलों के लिए आफत की साबित हो रही है सब्जी की खेती के साथ-साथ महुआ के संग्रह को को इससे काफी नुकसान हो रहा है. मौसम विभाग ऐसा मौसम अगले 20 तारीख तक बने रहने का अनुमान लगा रहे हैं. मौसम विभाग में 17 मार्च से 20 मार्च तक की वार्निंग जारी की थी जिसमें ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया गया था. वहीं 8 जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है कल एक दिन में ही 33 मिलीमीटर बारिश मौसम विभाग ने दर्ज की है.

 

 

बस्तर में बदला मौसम 
मौसम में हुए बदलाव का असर बस्तर जिले में बीते 3 दिनों से देखा जा रहा है. बुधवार को ग्रामीण इलाकों में बूंदाबांदी हुई, वहीं गुरुवार को शहर में 1 घंटे तक जमकर बारिश देखी गई. दरभा में ओले गिरने की भी जानकारी सामने आई है. शुक्रवार को यहां दिन भर आसमान में बादल छाए रहे. शनिवार को धूप निकली, हालांकि यहां अब भी बारिश के हालात बने हुए है अगले दो दिनों तक यहां अलर्ट जारी किया गया है. मौसम में हुए बदलाव से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है इस बीच बारिश के चलते किसानों को फसल नुकसान की चिंता सताएं जा रही है बस्तर में सैकड़ों की संख्या में किसानों ने हजारों एकड़ में मक्का और गेहूं की फसल लगाई है साथ ही बड़ी संख्या में किसान सब्जी की खेती कर रहे है फिलहाल खड़ी फसल को नुकसान का आंकलन कृषि विभाग नही कर पाया है.

 

जशपुर में भी फसलों को नुकसान
बीती रात छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के पठारी इलाके में जमकर हुई ओला वृष्टि, ओलावृष्टि से हजारों छोटे बड़े किसानों को भी भारी नुकसान हुआ है. ओलावृष्टि से क्षेत्र में लगाई गई फसलें मिर्च, टमाटर, सरसो फसलों को हुआ नुकसान हुआ.

 

 

Also Read कपिल शर्मा को लगा झटका, ‘ज्विगाटो’ ने पहले ही दिन बॉक्स ऑफिस पर निकला दम….

 

Chhattisgarh Weather Update 18 March 2023: बता दें कि कबीरधाम जिले कवर्धा शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी आज सुबह से ही गरज के साथ हल्की बारिश हो रही है, यह बारिश रुक रुक कर हो रही है ,1 दिन पूर् भी बदली छाई रही और आज सुबह से ही हल्की बारिश शुरू हो गई है. जिससे लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है. वहीं खेत में लगी रबि की फसल और सब्जियों कोम इससे नुकसान पहुंच सकता है.

 

Related Articles

Back to top button
x