देश

Youtube की करेगा बराबरी मोदी सरकार का नया प्लेटफॉर्म ,जल्द होगा लॉन्च

Youtube की करेगा बराबरी मोदी सरकार का नया प्लेटफॉर्म ,जल्द होगा लॉन्च

Youtube की करेगा बराबरी मोदी सरकार का नया प्लेटफॉर्म ,जल्द होगा लॉन्च : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की तरफ से नया पोर्टल लाया जा सकता है। इसमें सरकार नए वीडियो अपलोड करेगी और यूजर्स को इससे योजनाओं के बारे में काफी जानकारी मिलेगी। यानी एक प्रकार से यूट्यूब की तरह ही आपको इस पर सारी जानकारी मिलने वाली है।

Youtube की करेगा बराबरी मोदी सरकार का नया प्लेटफॉर्म ,जल्द होगा लॉन्च

NaViGate :

यह भारत का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के वीडियो होस्ट किए जाएंगे।  इस पर अभी लगभग 2,500 वीडियो मौजूद हैं जो अलग-अलग मंत्रालयों से जुड़े हैं। इस कोई भी आम नागरिक देख सकेगा। इस पर विज्ञापन भी चलाए जाएंगे।  अब इसके औपचारिक लॉन्च का इंतजार किया जा रहा है. कहा गया है कि यह एक तरह से सरकार का माउथपीस होगा।

यह भी पढ़े :Cg News: छत्तीसगढ़ में रफ्तार का कहर जारी,अज्ञात वाहन ने बाइक सवार को मारी ठोकर, मौके पर मौत

Digital India :

ये पहली बार नहीं है जब सरकार की तरफ से ऐसा स्टेप लिया गया है। साइबर क्राइम रोकने से लेकर जानकारी साझा करने तक लगातार भारत सरकार की तरफ से नए कदम उठाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया को ध्यान में रखते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की तरफ से अब एक और कदम उठाया जा रहा है। केंद्र की मोदी सरकार आने वाले समय में कई प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वाली है। इसमें एक वीडियो प्लेटफॉर्म नेशनल वीडियो गेटवे ऑफ भारत भी है। इसे भारत का यूट्यूब भी कहा जा रहा है। भविष्य में सरकार से जुड़े सभी वीडियो इसी प्लेटफॉर्म पर डाले जाएंगे। इससे सभी वीडियो एक ही जगह पर उपलब्ध होंगे और उन्हें आसानी से ढूंढा भी जा सकेगा। इसके अलावा, प्रेस सेवा पोर्टल नाम के प्लेटफॉर्म को भी लॉन्च किया जाना है। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर जल्द ही इन पोर्टल को लॉन्च करेंगे।

यह भी पढ़े : OPPO ला रहा नया फोन, इस तारीख को होगा लॉन्‍च, 64MP कैमरा के साथ मिलेगी बड़ी बैटरी

Related Articles

Back to top button