LOAN

इन बैंको से मिलेगा 10 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन , ऐसे करें अप्लाई

इन बैंको से मिलेगा 10 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन , ऐसे करें अप्लाई

इन बैंको से मिलेगा 10 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन , ऐसे करें अप्लाई आज के समय में कई बार अपनी पढ़ाई के लिए लोन की जरूरत पड़ती है। कई लोग अपनी आर्थिक स्थति की वजह से पूरी नहीं कर पाते है ऐसे में हम बैंक से लोन के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन सामान्य लोन के लिए हमें कोलैटरल की जरूरत होती है, लोन आवेदन के लिए हमें कुछ गिरवी रखना होता है।

आज हम आपके साथ इस समस्या के समाधान के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा दिए जाने वाले शिक्षा ऋण के बारे में बतायेगे जिसकी मदद से आपको अपनी पढाई के लिए आसानी से लोन मिल सके।जाने आवेदन की प्रक्रिया ,और इसमें लगने वाले आवश्यक दस्तावेज आदि।

यह भी पढ़े :सबसे किफायती कीमत वाले EMI प्लान के साथ घर ले जाइये Toyota की चमचमाती कार, आधुनिक फीचर्स के साथ मिलेगा धाकड़ इंजन

इन बैंको से मिलेगा 10 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन , ऐसे करें अप्लाई

एजुकेशन लोन

उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए बैंक से एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं। अन्य ऋणों के लिए संपार्श्विक की आवश्यकता पड़ती है लेकिन शिक्षा ऋण के लिए किसी भी प्रकार की संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है। सह-आवेदक के साथ शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करके बहुत आसानी से पढ़ाई के लिए ऋण राशि प्राप्त कर उसका लाभ उठा सकते हैं।

शिक्षा ऋण के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा 5% से 15% तक की ब्याज दरों पर ऋण राशि प्रदान करता है। एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना अनिवार्य है ,जैसे –

आवश्यक दस्तावेज

  1. सह-आवेदक का प्रमाण पत्र
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. पहचान का प्रमाण
  4. आधार कार्ड
  5. 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  6. प्रवेश प्रमाण
  7. वोटर आईडी कार्ड
  8. पैन कार्ड
  9. मूल निवास प्रमाण पत्र
  10. पासपोर्ट साइज फोटो
  11. पिछले 1 वर्ष का बैंक खाता

इन सभी दस्तावेजों की मदद से आसानी से शिक्षा ऋण के लिए आवेदन कर सकेंगे। एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने के योग्यताएं जरूरी है।

बैंक ऑफ बड़ौदा शिक्षा ऋण के लिए पात्रता

  • भारतीय छात्र इस ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • छात्रों का भारत या विदेश में किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में प्रवेश होना अनिवार्य है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट www.bankofbaroda.in पर जाना होगा ।अब पर्सनल का विकल्प दिखाई देगा ,जिसमे लोन विकल्प पर जाकर एजुकेशन लोन के ऑप्शन पर क्लिक करे।  बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा दिए गए लोन की जानकारी दिखाई देगी ,इसमें जरूरत के मुताबिक लोन का विकल्प चुने। जिसके बाद इसका आवेदन फार्म ओपन होगा ,अब इसमें पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरे।

आवेदन पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दे ,अब इस फार्म को सबमिट करके इसका प्रिंटआउट निकाल ले। आवश्यक दस्तावेजों की जांच के बाद बैंक द्वारा ऋण आवेदन स्वीकृत किया जाएगा। तभी आप इस इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े :Fortuner का बंटा धार कर देगी Mahindra की लेटेस्ट और पावरफुल SUV, धमाकेदार इंजन के साथ मिलेगा आकर्षक लुक

 

Related Articles

Back to top button