बिजनेस

Business Idea: इन सुपरहिट बिजनेस से घर बैठे होगी लाखों की कमाईं, रिस्क भी न के बराबर

Business Ideas: इन सुपरहिट बिजनेस से घर बैठे होगी लाखों की कमाईं, रिस्क भी न के बराबर। अगर आप घर में फ्री बैठे हैं और कुछ बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको हम शानदार आइडिया देने जा रहे हैं। आप अपने घर की छत पर बिजनेस शुरु कर तगड़ी कमाई कर सकते हैं। ये कुछ ऐसे बिजनेस हैं जो कि साधारण से निवेश पर बंपर कमाई करने का मौका देते हैं। दरअसल हम जिन बिजनेस के बारे में बता कर रहे हैं वह टेरेस फॉर्मिंग, सोलर पैनल, मोबाइल टावर, होर्जिंग और बैनर जैसे काफी सारे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके अलावा आप अपनी छत को किराएं में देकर भी इनकम कर सकते हैं। ये ऐसे बिजनेस हैं जिनमें किसी भी तरह का घाटा नहीं होता है। इनमें हमेशा कमाई होती रहती है। इन बिजनेस को आप छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों में आसानी से  शुरु कर सकते हैं और साथ में तगड़ा लाभ भी कमा सकते हैं। आइये जानते है इसके बारे में….

टेरेस फॉर्मिंग बिजनेस (Terrace Farming Business)

टेरेस फॉर्मिंग का अर्थ है छत पर खेती करना होता है। अगर आपके पास काफी बड़ा घर हैं जिसकी छत काफी बड़ी है तो आप वहां पर खेती कर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको घर की छत पर पॉलीबैग में सब्जियों का उत्पादन करना होगा। टेरेस गार्डनिंग इस आइडिया पर निर्भर करता है कि आपकी छत पर कितनी छूप आती है। छत पर सिंचाई के लिए आप ड्रिप सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर ध्यान ये देना है कि सही पौधें को सही समय पर चुनना है। जिसके कि आपका नुकसान न हो और उत्पादन भी अच्छा हो। छत पर कई किस्मों की सब्जियों का उत्पादन कर सकते हैं। जिसके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
ये भी पढ़े: Thar को मसल देगी Maruti लक्जरी कार, कंटाप फीचर्स के साथ धांसू इंजन, जाने कीमत 

सोलर पैनल लगाकर (Solar Panel)

आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें न केवल आपको बिजली के बिल से छुटकारा मिलेगा बल्कि तगड़ी कमाई भी होगी। सोलर पैनल को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी मदद कर रही है। ऐसे में आप थोड़े से पैसे खर्च कर घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर बिजली की बढ़ती कीमतों से छूटकारा पा सकते हैं। इसके साथ में अच्छी खासी इनकम भी कर सकते हैं। कई सारी स्कीम हैं जो कि सोलर पैनल के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही हैं। साथ में सब्सिडी और आर्थिक सहायता में मदद कर रही हैं। अगर आप सोलर पैनल लगवाने के लिए जा रहे हैं तो आप अपने क्षेत्र का मुआयना कर लें।

Related Articles

Back to top button