अन्य खबर

गर्मियों में नहीं होता है तला -भुना खाना हजम ,तो इन हेल्दी रेसिपी को करें नास्ते में शामिल

गर्मियों में नहीं होता है तला -भुना खाना हजम ,तो इन हेल्दी रेसिपी को करें नास्ते में शामिल

गर्मियों में नहीं होता है तला -भुना खाना हजम ,तो इन हेल्दी रेसिपी को करें नास्ते में शामिल भारत में नमकीन और मीठे स्नैक्स के इतने ऑप्शन्स हैं जिन्हें खाते-खाते थक जाएंगे पर पकवान नहीं खत्म होने वाले लेकिन बात जब हेल्दी स्नैक्स की हो तो इनके लिमिटेड ऑप्शन्स ही बचते हैं। गर्मियों में बहुत तीखा मसालेदार खाना पाचन संबंधी परेशानियों की वजह बन सकता है। ऐसे में आप इन हेल्दी ऑप्शन्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते है।

भारत में नमकीन और मीठे स्नैक्स समोसा और जलेबी टॉप पर हैं। समोसे का क्रेज तो खास मौकों की दावत इसके बिना अधूरी सी लगती है। मीठे में भले ही आज केक, पेस्ट्री, डोनट्स के ऑप्शन्स आ चुके हैं, लेकिन उनमें जलेबी न हो तो फंक्शन अधूरे से है। लेकिन रोजाना इन्हें खाना पॉसिबल नहीं। कैलोरी से भरपूर ये दोनों स्नैक्स मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और शुगर जैसी कई समस्याएं पैदा करते हैं।

यह भी पढ़े :Indian Navy Vacancy : 10वीं ,12वीं पास के लिए इंडियन नेवी में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

गर्मियों में नहीं होता है तला -भुना खाना हजम ,तो इन हेल्दी रेसिपी को करें नास्ते में शामिल

बच्चे की बर्थडे पार्टी ऑर्गनाइज हो या और कोई फंक्शन और स्नैक्स में क्या रखें इसकी होती है बड़ी टेंशन तो  इन ऑप्शन्स को बनाये जो डेफिनेटली सबको बेहद पसंद आएगा।

मटर कुलचा

मटर कुलचा उत्तर भारत खासकर पंजाब और दिल्ली के फेमस स्ट्रीट फूड्स है। जिसे बनाना बेहद आसान और सिंपल है। मटर को उबालकर उसमें कच्चा प्याज, टमाटर, धनिया, हरी मिर्च और कई तरह के मसाले मिक्स कर झटपट से तैयार कर सकते है। मसालेदार मटर को खमीर वाली रोटी के साथ परोसा जाता है। इसे  नाश्ते से लेकर डिनर में भी सर्व कर सकते हैं।

मोदक

गुलाब जामुन या अन्य दूसरी मिठाईयां खाने से गर्मियों में पेट ख़राब और जलन जैसी परेशानी हो सकती है। लेकिन मोदक एक बढ़िया ऑप्शन है जो मीठे में सर्व कर सकते है।  वैसे तो मोदक गणेश चतुर्थी पर बनने वाला प्रसाद है, लेकिन आप इसे ऐसे हीकिसी खास मौके पर बना सकते हैं। मोदक, चावल के आटे, गुड़, नारियल से बनाया जाता है। मीठे के शौकीनों को इसका स्वाद बेशक भाएगा।

ढोकला

ढोकला बेहद आसान और टेस्टी बनने वाला एक गुजराती डिश है, बहुत ही हेल्दी फूड है। यह फर्मेटेड चावल और बेसन से बना हुआ एक टेस्टी व्यंजन है। वैसे इसे चने की दाल से भी बनाया जा सकता है। इसे बनाने में बहुत ज्यादा चीजों का इस्तेमाल नहीं होता।घर में रखे मसलो से बनकर ही यह तैयार हो जाता है जैसे – हरी मिर्च, अदरक, नमक और राई से ही ढोकले का स्वाद बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े : बड़े पर्दे पर होगा भूल भुलैया-3 का हंगामा ,कार्तिक आर्यन ‘रूह बाबा’ बन करेंगे मिस्ट्री सॉल्व

Related Articles

Back to top button