टेक्नोलोजी

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बुरी खबर: 11 मई 2022 से Google Play Store हटा देगा इन सभी ऐप्स को

Google Play Store: 11 मई 2022 से वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग से जुड़े सभी एप्लिकेशन को बैन करने जा रहा है। जी हाँ, आपको बता दें कि थर्ड पार्टी के वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन (Voice Call Recording Apps) की पेशकश करने वाले सभी डेवलपर्स को Play Store से बैन किया जा रहा है। हालांकि इसके बाद अब सिर्फ नेटिव सिस्टम वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग फंक्शन ही मिलेंगे, यानी आप बाहर से कॉल रिकॉर्डिंग के लिए ऐप्स डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

अब नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे थर्ड पार्टी वॉइस कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स 11 मई से बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डर नहीं होने पर कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे। Google Play Store की पॉलिसी में नए बदलाव केवल वॉयस कॉलिंग को प्रभावित करेंगे। ऐप्स जो थर्ड पार्टी डेवलपर्स द्वारा पेश किए जाते हैं उन्हें हटा दिया जाएगा।

गौरतलब हो कि Google, Xiaomi और Samsung के स्मार्टफ़ोन इन-बिल्ट कॉल रिकॉर्डर के साथ आते हैं। जबकि अन्य स्मार्टफोन में अलग से ऐप्स को डाउनलोड करना होता है।

Google ने कहा है कि यदि कोई स्मार्टफोन डिफ़ॉल्ट कॉलिंग ऐप के माध्यम से कॉल रिकॉर्ड कर रहा है जो पहले से लोड होता है, तो यह उसकी नीति का उल्लंघन नहीं है। हालाँकि, सभी थर्ड पार्टी ऐप उल्लंघन में हैं और 11 मई, 2022 से कॉल रिकॉर्ड करने से रोक दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि गूगल पिछले काफी समय से एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर कॉल रिकॉर्डिंग से निजात पाने की कोशिश कर रहा है। कुछ साल पहले, एंड्रॉइड 6 के साथ, Google ने रीयल-टाइम कॉल रिकॉर्डिंग को प्रतिबंधित कर दिया था और एंड्रॉइड 10 के साथ माइक्रोफ़ोन पर कॉल रिकॉर्डिंग को भी बैन कर दिया था।

भले ही, ऐप्स ने एंड्रॉइड 10 और बाद के वर्जन के साथ कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक्सेसिबिलिटी सर्विस का उपयोग करना शुरू कर दिया। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि Google ने अपनी पॉलिसी को अपडेट कर दिया है, और यह 11 मई, 2022 से लागू होगी।

इस प्रकार यह कई यूजर्स के लिए बुरी खबर हैं, क्योंकि अब यूजर्स थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद से वॉइस कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर पाएंगे। हालांकि जिन स्मार्टफोन में वॉइस कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स हैं, उनके लिए कोई चिंता की बात नहीं है।

Related Articles

Back to top button