स्वास्थ्य

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

Winter Skin Care Tips नवंबर का महीना बस खत्म ही होने वाला है और इसी के साथ ही ठंड अब और भी ज्यादा बढ़ेगी। दिसंबर के महीने में अधिकतर लोग घूमने जाने का प्लान बनाते हैं क्योंकि इस महीने में पहाड़ों पर काफी ज्यादा बर्फबारी देखने को मिलती है। इस दौरान अधिकतर लोगों को जिस समस्या का सामना करना पड़ता है वो है स्किन का खराब होना। खासतौर पर ड्राई स्किन वालों को इस समस्या का सामना काफी ज्यादा करना पड़ता है। लेकिन आपको इसके लिए परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, अगर आप चाहती हैं कि भयंकर ठंड में भी आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आए तो इसके लिए हम आपके साथ कुछ स्किन केयर टिप्स शेयर करने जा रहे हैं।

ड्राई स्किन वाले लोग सर्दियों में फॉलो करें ये स्किन केयर टिप्स

हाइड्रेशन है जरूरी- ठंडी हवा के अंदर हाइड्रेशन ना के बराबर होता है जिससे आपकी स्किन और भी ज्यादा ड्राई होने लगती है. कोई भी स्किनकेयर करने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड हो. इसके लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी, हर्बल चाय, सूप आदि चीजों का सेवन करें. इससे आपकी स्किन बाउंसी और मॉइश्चराइज रहेगी।

Read more: Raigarh News: हाथियों ने फसल व मकान उजाड़े, खेत जाने से घबरा रहे ग्रामीण, दहशत मे गाँव वाले

स्किन की लेयरिंग भी है जरूरी- जैसे सर्दियों में ठंड से बचने के लिए आप खूब सारे कपड़े पहनते हैं उसी तरह सर्दियों में स्किन को बचाने के लिए आपको लेयरिंग और प्रोटेक्शन की जरूरत पड़ती है। इसके लिए जरूरी है कि आप हाइड्रेटिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें इसके बाद स्किन पर कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं और लास्ट में सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें। ये सभी चीजें ठंडी हवाओं और सूरज की खतरनाक किरणों से आपकी स्किन की रक्षा करेंगी।

नाइट टाइम रूटीन- सर्दियों के मौसम में रात के समय काफी ज्यादा तेज और ठंडी हवाएं चलती हैं जो आपकी स्किन के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आप रात में सोने से पहले स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना ना भूलें. रात के समय स्किन पर ग्लिसरीन, विटामिन E और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

Winter Skin Care Tips स्क्रब है जरूरी- जिस तरह हमारा सांस लेना जरूरी है उसी तरह स्किन का सांस लेना भी जरूरी है. हमारी स्किन के ऊपर एक डेड स्किन की परत बन जाती है जिसकी वजह से हमारी स्किन सांस नहीं ले पाती. डेड सेल्स की वजह से हमारी स्किन सूखी दिखती है और उसमें ग्लो नहीं आता. इन डेड सेल्स को समय-समय पर हटाना बहुत जरूरी होता है जिसे हम एक्सफोलिएशन कहते है. इसके लिए हफ्ते में दो बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें।

 

 

Related Articles

Back to top button
x