स्वास्थ्य

Winter Headache : सर्दियों में सिर दर्द से हो परेशान , छुटकारा पाना चाहते हो तो अपनाये घरेलु नुस्के

Winter Headache : सर्दियों में सिर दर्द से हो परेशान , छुटकारा पाना चाहते हो तो अपनाये घरेलु नुस्के

Winter Headache : सर्दियों में सिर दर्द से हो परेशान , छुटकारा पाना चाहते हो तो अपनाये घरेलु नुस्के : सर्दियों में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना तो करना ही पड़ता है, इसके साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी जूझना पड़ता है। इन्हीं में एक है सिर दर्द। इसलिए इसे विंटर हेडैक (winter headache) भी कहा जाता है।

Winter Headache : सर्दियों में सिर दर्द से हो परेशान , छुटकारा पाना चाहते हो तो अपनाये घरेलु नुस्के

 सिर दर्द के कारण

ठंडे तापमान और कम धूप बैरोमेट्रिक दबाव को बदल सकती है। दबाव में बदलाव शरीर में हेमोडायनामिक परिवर्तन का कारण बन सकता है। इसकी वजह से सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ठंडी हवाएं मस्तिष्क की नसों और रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देती है, इससे भी सिर दर्द की समस्या होती है।सर्दियों में आलस, एक ही जगह पर बैठे रहना और एक्सरसाइज न करने की वजह से मांसपेशियों में अकड़न पैदा हो जाती है। यह सिर दर्द का कारण बनता है। टेंशन, तनाव या चिंता भी टेंशन का कारण है। सर्दियों में ब्लड फ्लो या सर्कुलेशन स्लो हो जाता है। धीमा रक्त का प्रवाह की वजह से सिर दर्द हो सकता है।

यह भी पढ़े :Mahtari Vandana Yojana: महिलाओं को सालाना मिलेंगे 12,000 रूपये, जाने पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और कैसे करें आवेदन?

सिर दर्द के उपाय :

जर्नल ऑफ हेडेक एंड पेन की रिपोर्ट के मुताबिक सर्दी के मौसम में अगर आपको सिरदर्द की समस्या होती है तो इसका सबसे आसान तरीका है कि आप गुनगुने तेल को अपने सिर में लगाएं. इससे आपको आराम मिलेगा। गर्म तेल के उपयोग से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

कमरे को गर्म रखें। इसके लिए आप रेडिएटर, ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्म कपड़े पहनें, हेल्दी डाइट लें। सर्दियों में सूप पीना काफी फायदेमंद होता है। अगर सिर दर्द सहन न हो, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। क्योंकि कई बार यह किसी अन्य समस्या के कारण भी हो सकता है। इसलिए सिर दर्द को मामूली समझकर इसके लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

यह भी पढ़े :भारत में Hero की शानदार स्कूटर Xoom 160 नए अवतार में जल्द होने वाली है लॉन्च, खासियत जान खुश हो जायेंगे आप

Related Articles

Back to top button
x