स्वास्थ्य

Winter Health Tips: सर्दियों में शलजम के साथ ये 2 चीजें जरूर कर लेनी चाहिए डाइट में शामिल, शरीर के लिए होते हैं बहुत फायदेमंद…

Winter Health Tips: These 2 things must be included in the diet along with turnip in winter, they are very beneficial for the body...

Winter Health Tips: सर्दी का मतलब अच्छा खाने और खुद की सेहत पर ज्यादा ध्यान देने से है. जब टेंपरेचर गिरता है ठंड बढ़ती है तो अपनी डाइट में बदलाव करना, इम्यूनिटी को बढ़ावा देना और हेल्थ प्रोब्लम्स को दूर रखना और भी जरूरी हो जाता है. अगर आप सोच रहे हैं कि किस तरह का खाना आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होगा, तो तीन ऐसा चीजों के बारे में बता रहे हैं जो इस विंटर आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं. इस भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल में अगर आप खुद की सेहत पर ध्यान नहीं दे पा पहे हैं तो इन 3 चीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करना न भूलें.

सर्दियों सेहत के लिए रामबाण हैं ये 3 चीजें |

Read more: Tulsi Diya : तुलसी की सूखी लकड़ी का दीया जलाने से लाभ होता है या हानि, जानें यहां…

1. गोंद

खाए जाने वाला गोंद कमाल कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं और इंफेक्शन को रोक सकते हैं. दिवेकर ने कहा, आप या तो गोंद राब का सेवन कर सकते हैं या एक लड्डू बना सकते हैं या आप गोंद का हलवा भी खा सकते हैं. यह आपके पेट को बेहतर बनाने में मदद करेगा और यह हड्डियों के लिए भी अच्छा है.

 

2. हरा लहसुन

दूसरी चीज है हरा लहसुन. सर्दियों में हरा लहसुन सेहत के लिए कमाल कर सकता है. आप इसकी चटनी बना सकते हैं या अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर सब्जी बना सकते हैं. इसका स्वाद बहुत अच्छा है और इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं.

Read more: Aaj ka Rashifal: इन तीन राशि वालों को मिलेगी करियर में सफलता, जानिए मेष से लेकर मीन तक, कैसा रहेगा दिन

3. शलजम या शलगम

Winter Health Tips : सर्दियों में तीसरी चीज जो आपको जरूर खानी चाहिए वह है शलगम या शलजम. इसका उपयोग आम तौर पर अचार बनाने या सब्जी में किया जाता है. यह फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है. इसमें मैंगनीज से सेलेनियम तक कई मिनरल होते हैं. अगर आपका काम स्क्रीन पर घूरने तक सीमित है, तो यह आपके काम पर असर डाल सकता है. शलजम आंखों के लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं.

Related Articles

Back to top button