धर्म

Leap Year हर चौथे साल फरवरी में क्यों बढ़ जाता है एक दिन? क्या है इस एक्स्ट्रा 1 दिन का रहस्य

Why does February of Leap Year increase by one day every fourth year? What is the secret of this extra 1 day?

Leap Year: इस समय फरवरी का महीना चल रहा है. इस साल यह महीना काफी खास भी है. खासकर उन लोगों के लिए जिनका जन्मदिन 4 साल में एक बार यानी 29 फरवरी को आता है. आमतौर पर फरवरी माह में 28 दिन होते हैं, लेकिन जिस साल लीप ईयर (Leap Year) होता है, उस साल फरवरी माह में 29 दिन होते हैं. यह साल भी लीप ईयर है इसलिए इस साल भी फरवरी का महीना 29 दिनों का है. लेकिन सवाल यह है कि आखिर 29 फरवरी का दिन हर चार साल में एक बार क्यों आता है? अगर हम इस एक एक्स्ट्रा दिन पर विचार न करें तो क्या होगा? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते, तो आप हमारे इस लेख के जरिए इस सभी सवालों के जवाब जान सकते हैं.

क्या है लीप ईयर और क्यों है जरूरी?

इसलिए हर 4 साल बाद आती है 29 फरवरी
पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में कुल 365 दिन, 5 घंटे और 48 मिनट लगते हैं. 365 दिन को एक साल के तौर पर माना जाता है. हालांकि, अगर हम 365 दिन का साल ही हमेशा मानते रहते, तो धीरे-धीरे मौसम और कैलेंडर की तारीखों के बीच तालमेल बिगड़ने लगता. इसलिए, हर चौथे साल में 29 फरवरी का एक एक्स्ट्रा दिन जोड़कर इस अंतर को समायोजित किया जाता है. इन 5 घंटों और 48 मिनट का अंतर चार साल में लगभग 1 दिन के बराबर हो जाता है.

अगर इस एक एक्सट्रा दिन पर ना करें विचार…
अब एक सवाल मन में उठता है कि अगर हम इस एक एक्स्ट्रा दिन को ना जोड़ें, तो क्या होगा? बता दें कि अगर फरवरी महीने एक दिन नहीं बढ़ाया गया, तो हम हर साल कैलेंडर से लगभग 6 घंटे आगे निकल जाएंगे. वहीं, आने वाले 100 सालों में हम 24 दिन आगे निकल जाएंगे. इसके चलते मौसम को महीनों के साथ जोड़कर रखना मुश्किल हो जाएगा और अगर ऐसा हुआ, तो गर्मी का मौसम अगले 500 सालों बाद मई-जून में ना आकर दिसंबर में आएगी.

क्या है लीप ईयर की पहचान?
इसके अलावा बता दें कि हर चौथे साल लीप ईयर नहीं होता है. कुछ अपवाद भी हैं. अगर को साळ 400 से डिवाइड होता है, तो वह लीप ईयर होगा. वहीं, अगर साल 400 से डिवाइड नहीं हो रहा है, लेकिन 100 से डिवाइड हो रहा है, तो वह लीप ईयर नहीं होगा.

उदाहरण के लिए:

Leap Year: – 2024 एक लीप ईयर है क्योंकि यह 4 से डिवाइड हो सकता है.
– लेकिन, 2100 एक लीप ईयर नहीं होगा, क्योंकि यह 4 से डिवाइड हो सकता है, लेकिन 100 से भी डिवाइड हो रहा है.
– वहीं, 2400 एक लीप ईयर होगा, क्योंकि यह 400 से डिवाइड हो सकता है.

Related Articles

Back to top button