देश

Weather Update: मकर संक्रांति पर भयंकर ठंड, घने कोहरे की वजह से स्कूल हुए बंद..

Weather Update:  दिल्ली-NCR में लगातार दूसरे दिन भयंकर कोहरा (Dense Fog In Delhi) छाया हुआ है. मकर संक्रांति (Makar Sankranti) की सुबह दिल्ली की सड़कों पर चलना तक मुश्किल हो गया है. विजिबिलिटी एक दम कम है. सड़कों पर गाड़ी चलाने वालों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. घने कोहरे के बीच दिल्ली की सड़क से आसपास की इमारतें तो छोड़िए सड़क पर चल रहा इंसान तक नहीं दिखाई दे रहा है. सर्दी के सितम के चलते नोएडा-गाजियाबाद समेत तमाम जिलों में 16 जनवरी तक छुट्टी बोल दी गई है. आइए जानते हैं कि दिल्ली और देश के बाकी इलाकों में मौसम कैसा है?

 

दिल्ली में ठंड और पॉल्यूशन की डबल मार

 

 

बता दें कि बढ़ती ठंड के साथ दिल्ली-NCR की हवा एक बार फिर खराब हो गई. दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान की पाबंदियां तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं. ग्रैप-III लागू होने के बाद दिल्ली-NCR में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस दौरान शहर में सभी गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ कार्यों पर भी रोक रहेगी.

Read more: Petrol Diesel Price: देश भर में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके राज्य – शहर के भाव…

 

दिल्ली एयरपोर्ट ने जारी की एडवाइजरी

 

गौरतलब है कि घने कोहरे का असर फ्लाइट सेवा पर भी पड़ रहा है. इसको लेकर दिल्ली एयरपोर्ट ने एडवाइजरी जारी की है. कहा गया है कि यात्री अपने घर से निकलने से पहले एयरलाइन से फ्लाइट की जानकारी जरूर ले लें. घने कोहरे का फ्लाइट की टाइमिंग पर असर हो सकता है.

 

स्कूलों में बढ़ा दी गई छुट्टी

 

ठंड और कोहरे ने उत्तर भारत में ऐसा कोहराम मचाया कि कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गईं. यूपी के कई जिलों में ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूल बंद रखना ही ठीक समझा. ठंड और कोहरे को देखते हुए लखनऊ, नोएडा और गाजियाबाद में 16 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी कर दी गई. वहीं, कानपुर में प्लेग्रुप से लेकर 8वीं क्लास तक के सभी स्कूल 17 जनवरी तक बंद रखे गए हैं. नोएडा की DM नेहा शर्मा के आदेश पर नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों में 16 जनवरी तक छुट्टी रहेगी.

 

दिल्ली में बदली स्कूलों की टाइमिंग

 

वहीं, पंजाब सरकार ने भी भीषण शीतहलर को देखते हुए 5वीं तक के सभी स्कूल 20 जनवरी तक बंद रखने का फरमान सुनाया है. हालांकि, दिल्ली में आज से सभी स्कूल खुल गए हैं, लेकिन स्कूलों की टाइमिंग बदल दी गई है. दिल्ली सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्ली में अब कोई भी स्कूल सुबह 9:00 बजे से पहले शुरू नहीं होगा. इसके अलावा कोई भी स्कूल शाम 5:00 बजे के बाद नहीं चलेगा. क्योंकि उत्तर भारत में अगले 5-6 दिनों तक कमोवेश ऐसा ही हाल रहने वाला है इसलिए बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए सरकारें और प्रशासन कोई जोखिम नहीं लेना चाहती.

 

घने कोहरे की वजह से आपस में टकराए 5 ट्रक

 

हालांकि, तमाम एहतियात के बावजूद दिल्ली में ठंड और प्रदूषण की डबल मार पड़ रही है. विजिबिलिटी कम होने की वजह से रविवार को ग्रेटर नोएडा के पेरीफेरल एक्सप्रेसवे पर एक के बाद एक 5 ट्रक आपस में टकरा गए. इस हादसे में एक ट्रक ड्राइवर की मौत हो गई जबकि चार लोग घायल हो गए जिन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया.

Read more: Haldi Milk Side Effects: इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने…

 

कोहरे के कारण इंदिरा नहर में गिरी कार

 

Weather Update  : वहीं यूपी के बाराबंकी में भी घने कोहरे का कहर देखने को मिला. सड़क ना दिखने की वजह से एक कार इंदिरा नहर में जा गिरी. इस हादसे के बाद कार सवार तीन लोग तैरकर नहर से बाहर आ गए, लेकिन 2 लोग लापता बताए जा रहे हैं जिनकी तलाश जारी है. युवकों की तलाश के लिए SDRF की टीम को बुलाया गया. बताया जा रहा है कि कार सवार सभी लोग एक दोस्त के यहां पार्टी करने के बाद लखनऊ वापस जा रहे थे तभी कोहरे की वजह से ये हादसा हो गया.

Related Articles

Back to top button