देश

Weather News: राजधानी समेत इन राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, जमकर बरसेंगे बदरा

Weather News देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि, शनिवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से 0.6 डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गय। शुक्रवार को दिल्ली के कई इलाकों में बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में राष्ट्रीय राजधानी में चार मिमी बारिश हुई। आर्द्रता 50 प्रतिशत से 62 प्रतिशत के बीच रही।

राजधानी में बदलेगा मौसम का मिजाज
IMD ने रविवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 डिग्री और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। CPCB (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम छह बजे 190 अंकों के साथ ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज किया गया।

Read more : Creta का बाजा बजाने आ गया Toyota Taisor की SUV कार लग्जरी फीचर्स के साथ पावरफुल इंजन

मॉनसून की बात करें तो अगले 72 घंटों में बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से चार दिन पश्चिम बंगाल, झारखंड और मध्य प्रदेश समेत बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश हो रकती है। IMD का अनुमान है कि 30 जून तक मॉनसून दिल्ली पहुंच जाएगा।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
Weather Update Today : वहीं दिल्ली का सूखा भी खत्म होने वाला है। अगले तीन से चार दिनों में लोगो को राहत मिलने लगेगी। IMD का कहना है कि अगले 72 घंटों में इन 9 राज्यों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। गर्मी से राहत पाने वाले इन स्टेट्स की बात करें तो सूची में यूपी, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश शामिल है।

Weather News उत्तराखंड में 24 से 30 जून के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पहाड़ों में बारिश के साथ भूस्खलन की संभावना को लेकर खतरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। IMD ने रविवार के लिए गोवा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं तमिलनाडु में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Related Articles

Back to top button