स्वास्थ्य

Vitamin D Deficiency : सर्दियों में होती है विटामिन डी की कमी, इन 4 तरीकों की मदद से करें Vitamin D की कमी को पूरा…

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी एक फैट में घुलनशील विटामिन है, जो हड्डियों, दांतों और मसल्स को हेल्दी बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन डी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, कई बीमारियों के जोखिम को कंट्रोल करने और आपके मूड को ठीक रखने में मदद करता है. विटामिन डी डाइट में लिए गए कैल्शियम के एब्जॉर्प्शन के लिए जिम्मेदार है. इसलिए, यह आपकी हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है. हालांकि, सर्दियों के मौसम में विटामिन डी के बेहतर लेवल को बनाए रखना मुश्किल है. सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी बनाता है और सर्दियों में आपकी सूरज की रोशनी तक पहुंच सीमित होती है. इसलिए, आपके विटामिन डी लेवल को बढ़ावा देना जरूरी है. सर्दियों में अपने विटामिन डी लेवल को बढ़ाने के कुछ सबसे बेस्ट तरीकों को जानने के लिए आगे पढ़ें.

Read more: Aaj Ka Rashifal: मिथुन राशि वालों के बनेंगे बिगड़े काम, जानिए इन राशि वालों का कैसा गुजरेगा दिन
1. विटामिन डी वाले फूड्स
आप डाइट के जरिए अपने विटामिन डी लेवल में सुधार कर सकते हैं. विटामिन डी से भरपूर कुछ फूड्स जिन्हें आप अपनी विंटर डाइट में शामिल कर सकते हैं:

मशरूम
साल्मन
अंडे की जर्दी
दूध
फॉर्टिफाइड फूड्स

Vitamin D Deficiency

 

 

2. सूरज की रोशनी को मिस न करें
सर्दियों के दौरान कुछ दिनों में आपको सूरज की रोशनी देखने को मिल सकती है. ऐसे दिनों में धूप में बैठने की कोशिश करें. यह आपको विटामिन डी प्राप्त करने में मदद करेगा और साथ ही ठंडे मौसम से जरूरी राहत भी देगा.

आलस्य और ठंडा मौसम आपको बाहर निकलने से रोक सकता है. इसलिए, कुछ धूप पाने के लिए हर दिन बाहर टहलने की कोशिश करें.

3. लक्षणों को नजरअंदाज न करें
थकान, दर्द, दर्द, हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी और बार-बार इंफेक्शन होना विटामिन डी की कमी के कुछ लक्षण हैं. अगर आप भी इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो इन्हें नजरअंदाज न करें. अपने हेल्थ केयर एक्सपर्ट से बात करें.

4. सप्लीमेंट लें
Vitamin D Deficiency : अगर आपका विटामिन डी लेवल बहुत कम है तो आप अपनी डाइट में विटामिन डी सप्लीमेंट शामिल कर सकते हैं. हालांकि, पहले अपने विटामिन डी लेवल की जांच करवाना और अपने हेल्थ केयर एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही सप्लीमेंट लेना चाहिए.

Related Articles

Back to top button