स्वास्थ्य

कोलेस्ट्रॉल को जल्द से जल्द ख़त्म कर देंगी ये छोटे दानो वाली चीज़,कई बीमारियों का रामबाण इलाज़,जाने

कोलेस्ट्रॉल को जल्द से जल्द ख़त्म कर देंगी ये छोटे दानो वाली चीज़

कोलेस्ट्रॉल को जल्द से जल्द ख़त्म कर देंगी ये छोटे दानो वाली चीज़,कई बीमारियों का रामबाण इलाज़,जाने आगे जानने के लिए अंत तक बने रहे

कोलेस्ट्रॉल को जल्द से जल्द ख़त्म कर देंगी ये छोटे दानो वाली चीज़,कई बीमारियों का रामबाण इलाज़,जाने

Read Also: जल्द मार्केट में दस्तक देगा Samsung का सबसे कातिलाना फोन देखे क़्वालिटी और फीचर्स

अजवाइन के समानार्थी शब्द क्या हैं(What are the synonyms of Ajwain (Carom Seeds))

ट्रैचीस्पर्मम अम्मी, बिशप्स वीड, दिप्यका, यमानी, यामानिका, यवनिका, जैन, यौवन, यवन, जावन, यवनी, योयाना, अजमा, अजमो, जावैन, जेवैन, ओमा, योम, ओमू, ओमान, अयनोदकन, ओनवा, जुआनी, ओमम, वामू आदि

संक्रमण से लड़ने की क्षमता(Helpful in lowering blood pressure)

अजवाइन में मौजूद कई आवश्यक तेल, खास तौर पर थाइमोल और कार्वाक्रोल, बैक्टीरिया और फंगस की वृद्धि से लड़ने में मदद कर सकते हैं. वे साल्मोनेला और ई. कोली जैसे बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं, जो भोजन विषाक्तता और पेट की अन्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. इससे फूड पॉइजनिंग और पेट संबंधी समस्याओं से बचाव होता है.

ब्लड प्रेशल लो करने में सहायक(Helpful in lowering blood pressure)

अजवाइन में मौजूद थाइमोल कैल्शियम को आपके हृदय की रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करने से रोककर रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. चूहों पर किए गए शोध में यह बात सामने आई है.

पाचन स्वास्थ्य(digestive Health)

अजवाइन में मौजूद सक्रिय एंजाइम पेट के एसिड के प्रवाह को बेहतर बनाते हैं, जिससे अपच, सूजन और गैस से राहत मिलती है. यह पौधा पेप्टिक अल्सर के साथ-साथ अन्नप्रणाली, पेट और आंतों में घावों के इलाज में भी मदद कर सकता है. अजवाइन में एंजाइम्स होते हैं. ये पेट के एसिड को बेहतर बनाते हैं. इससे अपच, पेट फूलना और गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसका सेवन करने से अल्सर दूर हो जाता है और अन्नप्रणाली, पेट और आंतों में सूजन कम हो जाती है.

हाई कोलेस्ट्रॉल में राहत

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोग पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल को घोल सकते हैं। वामू का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इससे ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। इससे वजन भी कम होगा. इसके औषधीय गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल बर्न होगा.

गठिया के दर्द से राहत(Arthritis Pain Relief)

अजवाइन दर्द और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. इसका पेस्ट बनाकर जोड़ों की त्वचा पर लगाया जा सकता है, जिससे गठिया के दर्द का इलाज होता है. वैकल्पिक रूप से, आप अपने टब को गर्म पानी से भर सकते हैं और उसमें मुट्ठी भर बीज डालकर स्नान कर सकते हैं. यह काफी फायदेमंद होता है.

खांसी और कंजेशन से राहत(Relief from cough and congestion)

अजवाइन खांसी से राहत देने के साथ-साथ आपकी नाक से बलगम को साफ कर सकता है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है. यह ब्रोन्कियल नलियों को चौड़ा करने में भी मदद कर सकता है, जो अस्थमा से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है.

दांत दर्द से राहत(Toothache relief)

थाइमॉल और अन्य आवश्यक तेलों के सूजन-रोधी गुणों के कारण, अजवाइन दांत दर्द से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. थाइमोल मुंह में बैक्टीरिया और फंगस से लड़कर आपके मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को जल्द से जल्द ख़त्म कर देंगी ये छोटे दानो वाली चीज़,कई बीमारियों का रामबाण इलाज़,जाने

कैसे करें इस्तेमाल(How to use)

अजवाइन को पानी में मिलाएं और पांच मिनट तक उबालें. इस पानी को गर्म होने पर सुबह-शाम पिएं. इससे शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा.

जब हम रोटी और परांठा बनाते हैं तो उसमें इसे डाल सकते हैं.

स्वाद बढ़ाने के लिए चिकन, मछली, बीन्स, दालें, मांस, चावल, सूप, सॉस में उपयोग करें.

मेथी, हल्दी और सरसों को मिलाकर अचार का तरल पदार्थ बना लें.

इसी तरह 25 ग्राम आजवाइन को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें. सुबह सबसे पहले इसे पीने से कई फायदे होते हैं.

Related Articles

Back to top button