रोचक तथ्य

तवे से निकलते ही रोटी हो जाती है कड़क,तो जाने टिप्स पूरा दिन रोटी रहेंगी सॉफ्ट

तवे से निकलते ही रोटी हो जाती है कड़क

तवे से निकलते ही रोटी हो जाती है कड़क,तो जाने टिप्स पूरा दिन रोटी रहेंगी सॉफ्ट लेकिन एक समस्या है रोटी थोड़ी देर बाद हो जाती है कड़क और खाने का मजा पूरा किरकिरा हो जाता है तो प्परेशान मत होइए हम आपके लिए आये कुछ चमत्कारी आईडिया जान होंगी हैरानी जानने के लिए बने रहे अंत है

तवे से निकलते ही रोटी हो जाती है कड़क,तो जाने टिप्स पूरा दिन रोटी रहेंगी सॉफ्ट

Read Also: Best Tourist Village: भारत देश के ये 3 गांव विदेशी भी हो गए दीवाने,यहाँ जाने मात्र से जन्नत का एहसास होता है,जाने

बर्फ के पानी से गुंथे आटा(dough with ice water)

रोटी को लंबे समय तक मुलायम बनाए रखना चाहते हैं तो आटे को गूंथने से एक बड़े बाउल में पानी लें और उसमें बर्फ के कुछ 6-7 टुकड़े मिलाएं। अब इस पानी से आटे को गुंथे। बर्फ के पानी से आटा को गूंथने से रोटियां मुलायम और सॉफ्ट बनती हैं। आटा गूंथने के बाद उसे गीले कपड़े से ढक दें। ऐसा करने से रोटियां नरम और फूली हुई बनती हैं।

आटे को छान लें(Sift the flour)

अगर आपकी रोटियां बहुत ज़्यादा कद्द और मोती होती हैं तो आटा गूंथने से पहले उसे अच्छी तरह से छलनी से छान लें। इससे आटे का मोटा और दरदरा हिस्सा अलग हो जाता है जिससे रोटियां मुलायम बनती हैं।

गुनगुने पानी में नमक डालकर गुंथे आटा(Add salt in lukewarm water and knead the dough)

गुनगुने पानी में नमक डालकर आटागुंथे। इससे रोटियां लंबे समय तक सॉफ्ट रहती हैं। जब आप आटे को गूंथ लें, तब इसपर थोड़ा घी लगाकर 10-15 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें, इससे रोटी नरम बनती है।

तवे से निकलते ही रोटी हो जाती है कड़क,तो जाने टिप्स पूरा दिन रोटी रहेंगी सॉफ्ट

रैपर में रैप कर के रखें(wrap it in wrapper)

जैसी ही आप रोटी बनायें उसे हल्का ठंडा करने के बाद रैपर में रैप कर के रख दें। इससे लम्बे समय तक रोटियां कड़क नहीं होंगी

Related Articles

Back to top button