धर्म

शिवलिंग की पूजा करते समय भूलकर भी ना चढ़ाये ये चीजे,देखे

शिवलिंग की पूजा करते समय भूलकर भी ना चढ़ाये ये चीजे,देखे आइये आज हम आपको बताते है की शिवलिंग की पूजा करते समय किन चीजों को शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए तो बने रहिये अंत तक-

शिवलिंग की पूजा करते समय भूलकर भी ना चढ़ाये ये चीजे,देखे

Read Also: Hero Splendor की अकड़ शांत कर देगी Bajaj Platina बाइक, शानदार माइलेज और शानदार फीचर्स के साथ देखे कीमत

इन चीजों को कभी न करे शिवलिंग पर अर्पित

  1. हल्दी: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ाना चाहिए. दरअसल, शिवलिंग को भगवान शिव की शक्ति का प्रतीक माना जाता है और हल्दी स्त्रियोचित यानी स्त्रियों से संबंधित माना जाती है. इसलिए भगवान शिव को हल्दी चढ़ाने से बचना चाहिए. हालांकि, अन्य देवी-देवताओं की पूजा में हल्दी चढ़ाई जा सकती है. (Image- Canva)
  2. तुलसी की पत्तियां: वैसे तो तुलसी की पत्तियां पूजा में जरूरी होती हैं, लेकिन शिव जी की पूजा में इन पत्तियों को निषेध माना गया है. माना जाता है कि, भगवान शिव ने तुलसी के पति असुर जालंधरका वध किया था. इसलिए उन्होंने स्वयं भगवान शिव को अपने दैवीय गुणों वाले पत्तों से वंचित कर दिया. (Image- Canva)
  3. नारियल पानी: शिव पूजा के समय शिवलिंग पर नारियल पानी नहीं चढ़ाना चाहिए. कहा जाता है कि, जिस नारियल को देवताओं को चढ़ाया जाता है बाद में उसका प्रसाद ग्रहण करना जरूरी है. लेकिन शिवलिंग का अभिषेक जिन पदार्थों से होता है उन्हें ग्रहण करने की मनाही होती है. यही वजह है कि शिव पर नारियल जल न चढ़ाएं.  (Image- Canva)
  4. केतकी के फूल: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, शिवलिंग पर केतकी के फूल भी नहीं चढ़ाना चाहिए. पौराणिक कथा के अनुसार, केतकी फूल ने ब्रह्मा जी के झूठ का साथ दिया था, जिससे नाराज होकर भोलनाथ ने केतकी के फूल को श्राप दिया था. इसी के चलते शिव को केतकी के फूल चढ़ाना अशुभ माना गया है.  (Image- Canva)
  5. इन चीजों को करें अर्पित: पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग को भगवान शिव की शक्ति का प्रतीक माना गया है और हल्दी की तासीर गर्म होने के कारण इसे शिवलिंग पर चढ़ाना वर्जित माना जाता है. इसलिए शिवलिंग पर ठंडी वस्तुएं जैसे बेलपत्र, भांग, गंगाजल, चंदन, कच्चा दूध चढ़ाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button