बिजनेस

SBI ने करोड़ों ग्राहकों के ल‍िए शुरू की नई सर्व‍िस

SBI Aadhaar Enrollmentदेश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। बैंक के ग्राहक अपने आधार कार्ड नंबर के जर‍िये विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए नामांकन कर सकते हैं।  बैंक की तरफ से 25 अगस्त को जारी प्रेस नोट में इस बारे में जानकारी दी गई। एसबीआई (SBI) ग्राहकों को सामाज‍िक सुरक्षा योजनाओं में पंजीकरण के ल‍िए पासबुक की जरूरत नहीं है। इस सुविधा का लाभ उन ग्राहकों को मिलेगा, जो किसी सोशल सिक्योरिटी स्कीम में एनरॉल होना चाहते हैं। नई सुविधा ने एसबीआई के ग्राहकों के लिए सोशल सिक्योरिटी स्कीम से जुड़ना आसान और तेज बना दिया है।

पासबुक ले जाने की जरूरत नहीं

चेयरमैन खारा ने नई सुविधा को पेश करते हुए कहा कि इसका लक्ष्य विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में पंजीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाना है। बैंक ने बताया कि ग्राहकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) और अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) जैसी योजनाओं में पंजीकरण के लिए ग्राहक सेवा केंद्रों पर सिर्फ आधार कार्ड ले जाने की जरूरत होगी। ग्राहकों को अब इन कामों के लिए सीएसपी पर पासबुक ले जाने की जरूरत नहीं होगी।

Read more: Raigarh News: मतदाता जागरूकता के लिए जिले के नवाचार ‘इंडस्ट्रियल कैप्टन’ को मिली भारत निर्वाचन आयोग की सराहना

नई सुविधा का उद्देश्य

SBI Aadhaar Enrollment एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा कि नई सुविधा का उद्देश्य वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच में आने वाली बाधाओं को दूर करके समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाना है। इससे सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का दायरा काफी व्यापक होने की उम्मीद है। इन योजनाओं के लाभ के लिए ग्राहकों को कई तरीके के दस्तावेज नामांकन के वक्त देने होते थे, जो अब केवल आधार के जरिए पूरा हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button