स्वास्थ्य

Sapotta Benefits: चीकू खाने से सेहत को होंगे ये बड़े फायदे, जाने यहाँ

Sapotta Benefits: चीकू खाने से सेहत को होंगे ये बड़े फायदे, जाने यहाँ। मांसल भूरी त्वचा वाला यह मीठा फल कई स्वास्थ्य लाभ के साथ आता है। अगर नियमित रूप से चीकू का सेवन किया जाए तो यह बेहद फायदेमंद होता है। इसकी खेती भारतीय राज्यों कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में की जाती है।देश भर में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे काली पाटली, क्रिकेट की गेंद, पिली पटली, द्वारापुड़ी, बारामती, छतरी। फल के रूप में अच्छी तरह से माताओं के लिए फायदेमंद है। यह वजन को नियंत्रित करने के लिए सहायक होने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा, यह कई अन्य लाभों के साथ आता है। आइये आपको बताते है चीकू खाने के फ़ायदे।

चीकू खाने के फायदे (Chikoo Health Benefits)

  • चीकू में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं। चीकू में लेटेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह दांतों की कैविटी को भरने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके फल के बीज को पीस कर खाने से गुर्दे की पथरी यूरिन के साथ निकाल जाती है।
  • चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह आंखों को सेहत मंद बनाए रखने में सहायता करता है। साथ चीकू में विटामिन ए और बी अच्छी मात्रा पाया जाता है जो कैंसर के खतरे से बचाता है। सर्दी और खांसी के लिए चीकू रामबाण का काम करता है और यह पुरानी खांसी से भी राहत देता है।
  • अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो चीकू आज ही से खाना शुरू कर दें। इसमें कैल्शियम फास्फोरस और आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए आवश्यक होती है। चीकू में ग्लूकोज पाया जाता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है।
  • कब्ज से राहत पाने के लिए चीकू खाना सबसे अच्छा उपाय है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाता है और अन्य संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है। चीकू में कई एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर में बैक्टीरिया को आने से रोकते हैं।

Sapotta Benefits: चीकू खाने से सेहत को होंगे ये बड़े फायदे, जाने यहाँ 

चीकू के फायदे गुण लाभ और नुकसान – Chiku (Sapota) Benefits in hindi

ये भी पढ़े: Skin Care : लम्बे समय तक चाहते है खूबसूरत और चमचमाती त्वचा तो डेली रुटीन मे शामिल करे ये चीज

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Related Articles

Back to top button
x