धर्म

Sakat Chauth 2024 : क्यों रखा जाता है सकट चौथ का व्रत, जानिए सकट चतुर्थी में अर्घ्य महत्व… 

Sakat Chauth 2024: Why is Sakat Chauth fast observed, know the importance of Sakat Chaturthi...

Sakat chauth 2024 : सकट चतुर्थी इस बार माघ माह की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है. इस व्रत को विशेष रूप से महिलाएं रखती हैं. यह व्रत माताएं संतान की दीर्घायु के लिए रखती हैं. इस साल यह व्रत 29 जनवरी को रखा जाएगा. इस व्रत को तिलकुट के नाम से भी जाना जाता है. इस साल सकट चौथ का शुभ मुहूर्त, महत्‍व और पूजाविधि जानिए यहां.

सकट चौथ का शुभ मुहूर्त और महत्व

– हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ मास की सकट चौथ का शुभारंभ 29 जनवरी को सुब‍ह 6 बजकर 10 मिनट पर होगा जिसका समापन 30 जनवरी को सुबह 8 बजकर 54 मिनट पर होगा.

– सकट चौथ का व्रत करने से विघ्‍नहर्ता और आपके सारे संकटों को हर कर लेते हैं. इस पूजा से भगवान गणेश प्रसन्‍न होते हैं इस दिन व्रत करने वाली महिलाओं के लिए पूजा में व्रत कथा करने का पूर्ण फल प्राप्त होता है.

Read more: Aaj ka Rashifal: कर्क, कन्या और धनु राशि वालों को मिलेगी प्रसन्नता, इनको मिल सकता है अवसर का लाभ

 

– सकट चौथ के दिन महिलाएं सुबह स्‍नान के बाद निर्जला व्रत रखती हैं. चंद्र दर्शन के बाद व्रत को तोड़ती हैं. कुछ जगहों पर महिलाएं निर्जला भी रखती हैं. वहीं, कुछ महिलाएं व्रत तोड़ने के बाद खिचड़ी मूंगफली फलाहार के रूप में सेवन करती हैं. इस दिन शकरकंद खाने का भी म‍हत्‍व होता है.

कैसे दें अर्घ्य

Sakat chauth 2024 : संकट चौथ को भगवान गणेश की पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए. इसके लिए चांदी के बर्तन दूध में जल मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देना उत्तम माना गया है.

Related Articles

Back to top button