अन्य खबर

सुकन्या समृद्धि योजना 2024  के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज पढ़े पूरी जानकारी

सुकन्या समृद्धि योजना 2024  के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज पढ़े पूरी जानकारी

सुकन्या समृद्धि योजना 2024  के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज पढ़े पूरी जानकारी सुकन्या समृद्धि योजना वित्त मंत्रालय द्वारा मुख्य रूप से बालिकाओं के लिए एक छोटी जमा योजना है। यह योजना एक लड़की की शिक्षा और शादी के लिए है। मकसत  ” बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ” पहल के तहत बालिकाओं को लाभ देने हेतु शुरू की गयी है।बालिका की उम्र 18 वर्ष होने या 10वीं कक्षा पास करने के बाद शिक्षा के उद्देश्य से खाते में उपलब्ध राशि का अधिकतम 50% तक के निकासी की अनुमति दी जाएगी है। पढ़े पूरी जानकारी –

यह भी पढ़े :बेहतरीन मौका! यहां से Mahindra Scorpio ख़रीदे मात्र 5 लाख रूपये में, देखे ऑफर 

सुकन्या समृद्धि योजना 2024  के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज पढ़े पूरी जानकारी

सुकन्या समृद्धि योजना :सरकार द्वारा चलाई गयी इस योजना का लाभ बालिकाओ को दिया जायेगा। जो उनकी पढाई और शादी के लिए मददगार होगी। सरकार द्वारा कई योजनाए शुरू की गयी है जिसका लाभ देश का हर नागरिक उठा रहा है। अगर इस सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ आपने नहीं उठाया है तो जल्दी करे आवेदन और उठाये इसका लाभ ,इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते है।

अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक ब्रांच में जाना होगा।सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश करने के आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।बालिका के जन्म प्रमाण पत्र में उसका नाम अवश्य शामिल होना चाहिए।बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। तभी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

सुकन्या योजना को एक देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से बैंक या डाकघर में आसानी से ट्रांफर कर सकते है। एक वर्ष में न्यूनतम 250 रु से अधिक 1.5 लाख तक की राशि जमा कर सकते है। यह योजना एक लम्बे समय तक निवेश करने वाली योजना है ,जो वार्षिक कम्पाउंडिंग का लाभ प्रदान करती है।

सुकन्या समृद्धि योजना 2024  के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज पढ़े पूरी जानकारी

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए खाता खोलते समय बालिकाओ के इन दस्तावेज का होना अति आवश्यक है।

  • सुकन्या समृद्धि पंजीकरण फॉर्म
  • पहचान का प्रमाण
  • आईडी प्रूफ
  • आवासीय प्रमाण
  • पासपोर्ट फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को एक्टिव रखने के लिए मिनिमम बैलेंस मैंटेन रखना आवश्यक है। 31 मार्च 2024 तक मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं किया  गया तो आपका अकाउंट फ्रीज कर दिया जायेगा। इस अकाउंट को मेन्टेन करने के लिए डेडलाइन 31 मार्च तक ही सिमित है।

यह भी पढ़े :Raigarh News: किशोर न्यायालय ने अलग-अलग मामलों में दो नाबालिकों को दी 7 दिनों तक ट्रैफिक नियम सीखने और सड़क पर ट्रैफिक नियमों का पालन कराने की सजा

Related Articles

Back to top button