बिजनेस

RBI Bank: आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान, इस दिन नहीं बदल पायेगा 2000 का नोट…

RBI Bank: सोमवार 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने जानकारी दी है कि सरकारी ऑफिस आधे दिन बंद होने के कारण 2000 रुपये के नोटों को बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने सोमवार को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. इस कारण देश भर के पब्लिक सेक्टर बैंक, ग्रामीण बैंक, बीमा कंपनियां और सभी वित्तीय संस्थान आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.

Read more: Vitamin D Deficiency : सर्दियों में होती है विटामिन डी की कमी, इन 4 तरीकों की मदद से करें Vitamin D की कमी को पूरा…

22 जनवरी को नहीं बदल पाएंगे 2000 रुपये के नोट
शुक्रवार को मामले पर आधिकारिक बयान जारी करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया है कि पब्लिक सेक्टर बैंकों की तरह ही रिजर्व बैंक के 19 लोकल ऑफिस में भी आधे दिन की छुट्टी रहेगी. ऐसे में ग्राहक इस दिन 2000 रुपये के नोट नहीं बदल पाएंगे. इसके साथ ही बैंक ने यह भी जानकारी दी है कि 23 जनवरी 2024 से यह सुविधा सामान्य रूप से शुरू हो जाएगी.

चलन से बाहर हो गए हैं 2000 रुपये के नोट
रिजर्व बैंक ने 19 मई 2023 को 2000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का ऐलान किया था. उस समय 3.56 लाख करोड़ रुपये के 2000 के नोट सर्कुलेशन में मौजूद थे जो 29 दिसंबर 2023 तक घटकर केवल 9,330 करोड़ रुपये रह गए हैं. ऐसे में दिसंबर के आखिरी तक कुल 2.62 फीसदी ऐसे 2000 रुपये के नोट हैं जो अभी भी बैंक सर्कुलेशन में वापस नहीं आए हैं.

19 जगहों पर बदले जा सकते हैं नोट
भारतीय रिजर्व बैंक ने 8 अक्टूबर 2023 तक 2000 रुपये के नोटों को बैंकों और पोस्ट ऑफिस में बदलने की सुविधा दी थी. अगर कोई व्यक्ति इस दौरान नोट बदलने में असफल रहा है तो वह रिजर्व बैंक के 19 स्थानों में स्थित ऑफिस में जाकर नोट बदल सकता है. जिन आरबीआई ऑफिस में नोटों को बदलने की फैसिलिटी मिल रही है उसमें नई दिल्ली, पटना, लखनऊ, मुंबई, भोपाल, जयपुर, चंडीगढ़, अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, तिरुवनंतपुरम और नागपुर है.

Read more: Punarvasu Nakshatra : पुनर्वसु नक्षत्र में हुआ था भगवान राम का जन्म, जानें कैसे होते हैं इस नक्षत्र में जन्में लोग..
22 जनवरी गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में नहीं होगा कोई ट्रांजैक्शन
RBI Bank : महाराष्ट्र सरकार ने 22 जनवरी को छुट्टी घोषित कर दी है. राज्य सरकार ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881 की धारा 25 के तहत छुट्टी का ऐलान किया है. इस फैसले के बाद सोमवार को प्राइमरी एवं सेकेंडरी गवर्नमेंट सिक्योरिटीज, मनी मार्केट्स और रुपी इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स में किसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं होगा. वहीं 23 जनवरी से सभी तरह के ट्रांजैक्शन सामान्य रूप से किए जा सकेंगे.

Related Articles

Back to top button
x