रायगढ़

Raigarh News:  चावल जमा करने में लापरवाही बरतने वाले राइस मिलर्स की बैंक गारंटी राजसात करने के कलेक्टर श्री गोयल ने दिए निर्देश

कलेक्टर श्री गोयल ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

Raigarh News:  रायगढ़, 15 अक्टूबर 2024/ कलेक्टर श्री गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय काम-काज की समीक्षा की। रायगढ़ जिले में पंजीकृत राईस मिलरों से किये गये अनुबंध अनुसार शासन से धान उठाव के विरुद्ध कस्टम मींलिग चावल जमा कराया जा रहा है जिसमें कुछ राईस मिलरों द्वारा चावल जमा करने में लापरवाही बरतने की बात सामने आने पर कलेक्टर श्री गोयल ने उनके द्वारा जमा बैंक गारंटी को राजसात करने के निर्देश समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर श्री गोयल ने स्कूली बच्चों के अपार आईडी बनाने के संबंध में शिक्षा विभाग से जानकारी ली। डीईओ ने बताया कि अपार आईडी के लिए जानकारी ऑनलाइन दर्ज व वेरिफाई कर बच्चों के अपार आईडी बनाए जा रहे हैं। कलेक्टर श्री गोयल ने अगली बैठक से संकुल वार अपार आईडी बनाने की समीक्षा की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने तिमाही परीक्षाओं के बाद रिजल्ट की समीक्षा और यूनिट टेस्ट के विश्लेषण के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर श्री गोयल ने बैठक में आयुष्मान कार्ड निर्माण की समीक्षा की। शहरी क्षेत्र में कार्ड निर्माण की धीमी प्रगति को लेकर उन्होंने असंतोष जताया और गति बढ़ाने के निर्देश सीपीएम को दिए। उन्होंने सभी बीएमओ से कहा कि वे अपने विकासखंड में पंचायतों में आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रगति की मॉनिटरिंग करें, हर हफ्ते आयुष्मान कार्ड निर्माण की जानकारी अब उनसे ली जाएगी। इसके साथ कलेक्टर श्री गोयल ने राशन कार्ड के ई-केवाईसी की प्रगति की समीक्षा भी बैठक में की और इसमें भी प्रोग्रेस लाने के निर्देश दिए। पीएम आवास के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए स्वीकृत किंतु अप्रारंभ कार्यों को शुरू कराने के लिए कलेक्टर श्री गोयल ने निर्देश दिए।
बैठक में रायगढ़ मेडिकल कॉलेज के नवपदस्थ डीन डॉ.विनीत जैन भी शामिल हुए। कलेक्टर श्री गोयल ने बैठक में मेडिकल कॉलेज में मरीजों के बेहतर उपचार को लेकर चर्चा की। इस दौरान मेडिकल कॉलेज में सुरक्षा के लिए पुलिस के जवान तैनात करने के निर्देश दिए गए। साथ ही नियमित रूप से कचरे का कलेक्शन के लिए नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया गया। बैठक में कलेक्टर श्री गोयल ने केलो परियोजना में नहर निर्माण कार्य के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मुआवजा वितरण और नहर निर्माण के लिए टेंडर के बारे में जानकारी ली।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
*आंगनबाडिय़ों में भर्तियां जल्द करें पूरी*
उन्होंने जिले के विभिन्न ब्लॉक्स में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका की भर्ती को लेकर जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल अधिकारी को प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा सभी ब्लॉक स्तर पर समितियों से आवश्यक कार्यवाही करते हुए भर्ती जल्द पूर्ण कर ली जाए। उल्लेखनीय है कि जिले में 35 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और 377 सहायिकाओं की भर्ती होनी है।
*पुलों के गुणवत्ता परीक्षण कर रिपोर्ट देने के लिए किया निर्देशित*
Raigarh News:   कलेक्टर श्री गोयल ने बैठक में जिले के ऐसे पुल जो पुराने हो चुके हैं उनका गुणवत्ता परीक्षण करने के निर्देश ईई सेतु को दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे पुलों का सर्वे कर रिपोर्ट दें कि कहां रिपेयरिंग और। निर्माण की आवश्यकता है। उन्होंने आगे 10 वर्षों के हिसाब से पुलों की गुणवत्ता जांचने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने रायगढ़ शहर में ट्रैफिक के लिहाज से संकरे केवड़ाबाड़ी और ढिमरापुर में बनी पुलिया के चौड़ीकरण के लिए भी सर्वे कर उसका एस्टीमेट तैयार करने के लिए कहा।

Related Articles

Back to top button