रायगढ़

Raigarh News: जिंदल पावर लिमिटेड तमनार में ’एक पेड़ मां के नाम’ अंतर्गत सघन वृक्षारोपण

’एक पेड़ मां के नाम’ मातृवंदना एवं सभी की सामाजिक जिम्मेदारी भीः ए.के.पाण्डेय

Raigarh News तमनार- जिंदल पावर लिमिटेड तमनार क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के प्रति सदैव समर्पित रही है। संस्थान एक पर्यातिहैषी संस्थान होने के नाते क्षेत्र में पर्यावरणीय वातावरण निर्माण में बढ़ चढ़कर भाग लेती रही है तथा शासन के प्रत्येक योजनाओं में अपनी भूमिका का निर्वहन करती है। इसी क्रम में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सम्पूर्ण भारतवर्ष का वृक्षों से आच्छादित करने के अभियान ’एक पेड़ मां के नाम’ के अंतर्गत आज जिंदल पावर लिमिटेड तमनार के निकटस्थ ग्राम सलिहॉभाठा में श्री ए.के. पाण्डेय, प्रबंध निदेशक जेपीएल तमनार के मुख्य आतिथ्य एवं श्री छविनाथ सिंह, कार्यपालन निदेशक एवं यूनिट हेड, जेपीएल तमनार की विशिष्ठ आतिथ्य, श्री गजेन्द्र रावत, श्री संदीप सांगवान, श्री डी.के. भार्गव, श्री आशिष कुमार एवं विभिन्न विभाग के विभागाध्यक्षो, संस्थान में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों प्रबुद्ध नागरिकों एवं श्रमिकों की गरीमामय उपस्थिति में सघन वृक्षारोपण किया गया।

Raigarh News ज्ञातव्य हो कि ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का मुख्य उद्देश्य हर व्यक्ति को अपनी मां के नाम पर एक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना है। यह अभियान पेड़ों के प्रति भावनात्मक जुड़ाव को बढ़ावा देता है, जिससे लोग अपने मातृत्व को सम्मानित करते हुए पर्यावरण की सुरक्षा में भी योगदान दे सकें। इस अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस पर की थी। उन्होंने इस पहल के माध्यम से सभी भारतीयों से अपील की कि वे अपनी मां के नाम पर कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं। यह अभियान न केवल व्यक्तिगत श्रद्धांजलि है, बल्कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी है। वहीं छत्तीसगढ़ में ‘एक पेड़ मां के नाम अभियान की आधिकारिक शुरुआत 11 जुलाई को हुई थी।
इस अवसर पर श्री छविनाथ सिंह ने समस्त कर्मचारियों को ‘एक पेड़ मां के नाम’ रोपित करने पर बधाईयॉ देते हुए कहा कि यह अभियान अपने सामाजिक जिम्मेदारियों के निर्वहन में एक महत्वपर्ण कार्य है। वृक्ष हमारे जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी है। हम वृक्ष लगाकर धरती मां की श्रृंगार तो करते ही है, वहीं पर्यावरण संतुलन को कायम रखने में भी सफल होते हैं। श्री सिंह ने अभियान को सफल बनाने के लिए सभी से प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने का आह्वान किया।
वहीं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री ए.के. पाण्डेय, अपने माताश्री के नाम एक पेड़ लगाते हुए ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की महत्ता को प्रतिपादित करते हुए कहा कि यह अभियान न केवल पर्यावरण संरक्षण का एक महत्वपूर्ण प्रयास है बल्कि यह अपने अपने मां की मातृवंदना और हम सभी की सामाजिक जिम्मेदारी भी है। अभियान ने पूरे देश में जन जागरूकता पैदा की है और लोग उत्साहपूर्वक इसमें भाग ले रहे हैं। कई स्थानों पर सामूहिक रूप से पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें बच्चे और बड़े दोनों शामिल हो रहे हैं। उन्होनें सभी से आग्रह किया कि इस अभियान में बढ़ चढ़ कर सहभागिता सुनिश्चित करें।
इस दौरान श्री एन.के. सिंह, श्री आर.पी. मिश्रा, श्री एस.के. सिंह, श्री ऋषिकेश शर्मा, श्री आर.पी.पाण्डेय, श्री सचिन पटनायक, श्री आद्या पाण्डेय, श्री तारकेश्वर राय एवं विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों, शताधिक कर्मचारी, कामगार भाईयों की गरीमामय उपस्थति रहीं। उक्त अभियान का सफल क्रियान्वयन में उद्यानिकी एवं टीम सीएसआर का सराहनीय योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button