रायगढ़

Raigarh News: जनचौपाल में कलेक्टर श्री सिन्हा ने अध्ययन में सहयोग हेतु दृष्टिबाधित चुड़ामणी को दिया टेबलेट

Raigarh News रायगढ़, 20 मार्च2023/ विकासखंड घरघोड़ा के ग्राम कोनपारा निवासी दृष्टिबाधित दिव्यांग श्री चुड़ामणी साहू आज जनचौपाल में अध्ययन में सहयोग हेतु सहायक उपकरण की मांग हेतु आवेदन लेकर आए थे, उन्होंने कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा को बताया कि वे दृष्टिबाधित है एवं कालेज में अध्ययनरत है, कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देशन पर समाज कल्याण विभाग द्वारा मौके पर कलेक्टर श्री सिन्हा के हाथों श्री साहू को टेलबेट प्रदान किया गया। इसी प्रकार विकासखंड पुसौर के ग्राम जकेला निवासी श्री मीनकेतन यादव ने दिव्यांग पेंशन हेतु आवेदन किया था, कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देशन पर समाज कल्याण विभाग द्वारा श्री यादव का पेंशन आवेदन का जांच कर निराकरण किया गया तथा उनके मांग के अनुरूप स्टिक भी प्रदान किया किया, इसी तरह जेल पारा रायगढ़ निवासी श्रीमती चन्द्रा वाहने राशन कार्ड बनाने आवेदन लेकर जनचौपाल में पहुंची थी, जिस पर खाद्य विभाग द्वारा मौके पर पात्रतानुसार अंत्योदय राशन कार्ड बना कर प्रदान किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीइओ श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।

Read more: Raigarh News: हत्या : पिता से विवाद पर बेटे ने लकड़ी से पीटा, वृद्ध की मौत

Raigarh News कलेक्टर कक्ष में आयोजित जन चौपाल में कलेक्टर श्री सिन्हा ने जनसामान्य से चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनी। आज आयोजित जन चौपाल में कुल 96 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जन सामान्य की समस्याओं, मांग एवं शिकायत के प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण के निर्देश दिए।
आयोजित जनचौपाल में ग्राम भूईकूर्री निवासी श्री मोहित राठिया अपनी बिटियां के इलाज के लिए आवेदन लेकर जनचौपाल में पहुचे थे, उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा को बताया कि उनकी बेटी अहिल्या की आंखे कमजोर हो चुकी है एवं चलने फिरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से इलाज में आर्थिक सहयोग हेतु आग्रह किया, जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने सीएमएचओ को निर्देशित किया। सीएमएचओ ने परिजनों को इलाज के लिए चयनित हॉस्पीटल में इलाज में आने वाले खर्च का ब्यौरा लाने को कहा ताकि शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके। मिट्ठुमुडा बजरंग चौक निवासी श्री अनिल दास महंत आज जन चौपाल में जीवन-यापन के लिए व्यवसाय प्रारंभ करने आर्थिक सहयोग हेतु आवेदन दिया, उन्होंने बताया कि वे दिव्यांग है एवं आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, वे परिवार के भरण-पोषण के लिए व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते है, उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से व्यवसाय प्रारंभ करने आर्थिक सहयोग के लिए निवेदन किया। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने समाज कल्याण एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों को सहयोग के लिए निर्देशित किया। इसी प्रकार विकासखंड पुसौर के ग्राम बड़े हल्दी के ग्रामीण भू-अर्जन के तहत मुआवजा राशि की मांग आवेदन लेकर आए थे। ग्रामीणों की चर्चा कर कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदन निराकरण के लिए तत्काल ईई पीडब्लूडी को निर्देश दिए। ग्राम नंदेली के ग्रामवासियों ने आश्रित ग्राम बैसपाली में राशन प्रदान की मांग आवेदन लेकर जनचौपाल में आए थे, उनका कहना था कि आश्रित ग्राम से उचित मूल्य की दुकान की दूरी अधिक होने से ग्रामीणों को समस्या होती है। उन्होने आश्रित ग्राम में उचित मूल्य की दुकान प्रारंभ करने का आग्रह किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने ग्रामीणों के आग्रह पर खाद्य विभाग को आश्रित ग्राम में राशन प्रदान करने निर्देशित किया। लामीदरहा निवासी श्रीमती लक्ष्मी पीएम आवास हेतु आवेदन लेकर पहुंची थी। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदन के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इसी प्रकार आज आयोजित जन चौपाल में पेंशन, राशन, राजस्व, चिकित्सा, पेयजल, भू-अर्जन, विद्युत, शिक्षा, पेंशन, राशन आदि के आवेदन भी आए हुए थे, जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने संबंधित विभागों को प्राप्त आवेदनों की जांच कर तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री डी.आर.रात्रे एवं जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button