रायगढ़

Raigarh News: शीघ्र शुरु होगी गिरदावरी गंभीरता से करें कार्य-कलेक्टर श्री सिन्हा

Raigarh News
Raigarh News

Raigarh News रायगढ़, 8 अगस्त 2023/ आगामी दिनों से गिरदावरी का कार्य प्रारंभ हो जाएगा, इस कार्य को गंभीरता से करें। कही भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उक्त बातें आज कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने समय-सीमा की बैठक में राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा।
इस दौरान उन्होंने लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को प्रकरण के संबंध में जवाब प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी प्रकरणों का प्राथमिकता के साथ निराकरण करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने जाति प्रमाण पत्र बनाने के लक्ष्य की जानकारी लेते हुए आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व प्रकरणों में जन सामान्य की सुविधा के लिए राजस्व शिविर लगाने के निर्देश दिए। जिससे राजस्व से जुड़े कार्यों के लिए आम जन को अनावश्यक परेशानियों का सामना ना करना पड़े।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक के समय-सारणी में हुए आंशिक परिवर्तन की जानकारी देते हुए, सभी सीईओ जनपद को निर्धारित दिनों में आयोजन करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जन शिकायत, जन चौपाल, सीएम जन चौपाल में लंबित प्रकरणों की जानकारी देते हुए विभागीय अधिकारियों को तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आरईएस को नवीन तहसील कार्यालय के निर्माण कार्य में प्रगति लाने के निर्देश। इसके साथ ही उन्होंने स्वामी आत्मानंद स्कूलों के शेष कार्यों एवं चक्रपथ के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने खाद बीज के संबंध में जानकारी ली। विभागीय अधिकारी ने बताया कि खाद की अच्छी खपत हैं, मांग अनुसार खाद की पूर्ति की जा रही हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कृषि विभाग को अमानक खाद, कीटनाशकों की नियमित जांच करने एवं अमानक पाए जाने पर दुकान संचालकों पर कार्यवाही के निर्देश दिए।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, सहायक कलेक्टर श्री युवराज मरमट, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, अपर कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
*डेंगू, मलेरिया एवं जलजनित बीमारियों से बचाव के संबंध में जागरूक करने के दिए निर्देश*
कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले में हो रही बारिश एवं जल ठहराव के मद्देनजर डेंगू, मलेरिया एवं जलजनित बीमारियों से बचाव संबंधी जागरुकता के लिए सीएमएचओ को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मच्छरों से बचाव हेतु यह आवश्यक हैं कि नगरीय निकायों में जन सामान्य को कूलर सफाई हेतु प्रोत्साहित किया करें।
*मवेशियों में रेडियम बेल्ट एवं टैगिंग का करे कार्य*
कलेक्टर श्री सिन्हा ने सड़कों में घूम रहे मवेशियों पर की गई कार्यवाही की समीक्षा की। निगम आयुक्त ने बताया की नियमित कार्यवाही करते हुए समीप के गोठानों में पशुओं को स्थानांतरित किया जा रहा हैं। उप संचालक पशुपालन ने बताया की लगातार रेडियम बेल्ट, टैगिंग एवं पशुओं को गोठानों में विस्थापित करने का कार्य किया जा रहा हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी जनपद सीईओ को कांजी हाउस के निरीक्षण एवं मवेशियों में रेडियम बेल्ट लगाने तथा कांजी हाउस में भेजने के निर्देश दिए। इसी प्रकार पालतू पशुओं की टैगिंग के साथ ही खुले में छोडऩे वाले पशुपालकों पर अर्थदंड लगाने एवं सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए, जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सकें। इस दौरान उन्होंने काऊ कैचर की उपलब्धता की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने इसकी नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

 

Read more: Raigarh News: कार्यकारी निदेशक एनटीपीसी लारा द्वारा वृहद पौधरोपण कार्य का शुभारंभ

*कन्या छात्रावासों का नियमित करें निरीक्षण*
कलेक्टर श्री सिन्हा ने छात्रावास में निवासरत बालिकाओं के सुविधाओं और सुरक्षा को लेकर निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छात्रावास में निवासरत बालिकाओं को किसी प्रकार की समस्या न हो सुनिश्चित किया जाए एवं जिन महिला अधिकारियों को छात्रावास निरीक्षण में ड्यूटी लगी है वे नियमित रुप से छात्रावास का निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि बालिका छात्रावास में कोई भी पुरुष कर्मी नही होना चाहिए। उन्होंने एसडीएम एवं सीईओ जनपद को सुनिश्चित करने एवं स्थानांतरित कर्मी की जगह अन्य महिला कर्मी को रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस विभाग को भी निरीक्षण के निर्देश दिए।
*गड्डे मुक्त हो सड़के, लगातार करें कार्य*
Raigarh News कलेक्टर श्री सिन्हा ने सड़क सुरक्षा के संबंध में बैठक ली। उन्होंने पीडब्ल्यूडी को निर्देशित किया कि जिले की सड़के गड्डे मुक्त होना चाहिए। उन्होंने विभाग को निर्देशित किया कि सड़कों के गड्ढों को युद्ध स्तर पर भरने का कार्य किया जाएं। इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों एवं ठेकेदारों को फील्ड में नियमित कार्य करने के निर्देश दिए। जिससे लगातार सड़कों गड्डे का फिलिंग का कार्य किया जा सकें।

Related Articles

Back to top button