रायगढ़

Raigarh News: वोटर सहभागिता बढ़ाने मतदान केंद्र वॉर ऑडिट कर बनाए कार्ययोजना- कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा

Raigarh News
Raigarh news

Raigarh News रायगढ़, 11 अगस्त 2023/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में सभी रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की बैठक ली। उन्होंने बैठक में निर्वाचन की तैयारियों के साथ ही मतदाता जागरूकता के लिए चल रहे स्वीप कार्यक्रम की समीक्षा की।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि मतदान केंद्र वॉर ऑडिट करें तथा पिछले बार जिन मतदान केंद्रों में वोटिंग परसेंटेज औसत के कम रहा, वहां वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बनाकर काम करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि निर्वाचन में वोटर सहभागिता बढ़ाने के लिए हमें कार्य करना है। इसके लिए जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बीते 02 अगस्त से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य भी जिले में चल रहा है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोडने और हटाने की कार्यवाही आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार की जानी है। उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर्स को इसकी लगातार समीक्षा करने के निर्देश दिए। साथ ही सेक्टर ऑफिसर्स और बीएलओ के काम-काज की भी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने संवेदनशील मतदान केंद्रों की मैपिंग कर उसके लिए विशेष रूप से कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने मतदाता परिचय पत्र के प्रिंटिंग और वितरण का कार्य पूरी सावधानी से करने के निर्देश दिए। इसके साथ ईवीएम और वीवीपैट का प्रदर्शन भी व्यवस्थित तरीके से करने के निर्देश दिए। जिससे वोटर ईवीएम मशीन से वोट डालने की प्रक्रिया को जान सकें। उन्होंने जिले के दूर दराज के इलाकों में जागरूकता का यह कार्यक्रम विशेष रूप से करने के लिए कहा।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, अपर कलेक्टर श्री राजीव पांडेय, ज्वाइंट कलेक्टर श्री धनीराम रात्रे, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती ऋतु हेमनानी, एसडीएम रायगढ़ श्री गगन शर्मा सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

*मतदान केंद्रों में हो सभी बुनियादी सुविधाएं-कलेक्टर*

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि मतदान केंद्रों में पीने का पानी, रैंप, शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने सभी एसडीएम को उनके क्षेत्र अंतर्गत मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन की समीक्षा करने तथा जो आवश्यकताएं सामने आयी हैं उसे तत्काल पूरा करने के निर्देश दिए।

*कम मतदान वाले केंद्रों के लिए बनाए स्वीप की विशेष कार्ययोजना*

कलेक्टर श्री सिन्हा ने पूरे जिले में स्वीप गतिविधि के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम संचालित कर सभी वर्ग के मतदाताओं में मतदान को लेकर जागरूकता बढ़ाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में चलने वाले स्वीप कार्यक्रम के साथ ही ऐसे मतदान केंद्र जहां पिछली बार वोटिंग परसेंटेज कम रहा, उसके कारणों की समीक्षा कर वहां वोटिंग बढ़ाने के लिए स्वीप के अंतर्गत विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।

 

 

Read more नक्सलियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़, एक जवान शहीद..

 

 

*नए मतदान केन्द्रों के बारे में वोटर्स को दें जानकारी*

Raigarh Newsकलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि जिले में नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं, कुछ मतदान केंद्रों के भवन एवं स्थल परिवर्तन हुए हैं। उन्होंने इन मतदान केंद्रों के मतदाताओं को अनिवार्य रूप से उनके मतदान केंद्र के बारे में जानकारी दें। इन क्षेत्रों में विशेष रूप से स्वीप गतिविधियां चलाने के लिए उन्होंने कहा।

Related Articles

Back to top button