रायगढ़

Raigarh News: विकसित छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करने वाला बजट- मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

वित्त मंत्री ओ पी चौधरी ने पेश किया पहला डिजिटल बजट, रायगढ़ को मिली बहुत सी सौगातें

Raigarh News रायगढ़ 09 फरवरी 2024/विधानसभा में आज प्रदेश के वित्त मंत्री श्री ओ पी चौधरी ने वित्तीय वर्ष 2024- 25 का 1 लाख 47 हजार 500 करोड़ का बजट प्रस्तुत किया। यह बजट कई मायनों में खास रहा। पहली बार डिजिटल पेपर लेस बजट वित्त मंत्री श्री चौधरी ने पेश किया।

Raigarh News
Raigarh News

आज पेश हुए बजट के संबंध में मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ का वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट आने वाले कई वर्षों तक छत्तीसगढ़ के विकास की दिशा और दशा संवारने वाला बजट है। यह बजट प्रदेश का राजस्व बढ़ाने वाला बजट है। इस बजट में कर का कोई नया प्रस्ताव नहीं है, न ही मौजूदा करों की दरों में वृद्धि का कोई प्रस्ताव है। यह बजट सभी वर्गों के समावेशी विकास को सुनिश्चित करने वाला और विकसित छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करने वाला बजट है। अमृतकाल का छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2047 तक विकसित भारत के निर्माण के लक्ष्य को हासिल करने में अग्रणी भूमिका निभाएगा।

Read more:Raigarh News: समय पर स्कूल नहीं आने वाले शिक्षकों पर करें सख्त कार्रवाई-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

वित्त मंत्री श्री ओ पी चौधरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जी.एस.डी.पी. लगभग 05 लाख करोड़ है। इसे आने वाले 05 सालों मे वर्ष 2028 तक 10 लाख करोड़ करना हमारा मध्यावधि टारगेट होगा। यह मध्यावधि लक्ष्य, देश को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के लक्ष्य में हमारा योगदान होगा। इस बजट में किसान, गरीब, महिलाओं, युवाओं सहित प्रदेश के हर वर्गों तथा सभी क्षेत्रों के विकास को गति देने के प्रावधान किए गए हैं। यह राजस्व बढ़ाने वाला बजट है। इसमें न ही नया कर लगाया गया है और न ही वर्तमान में लागू करों के दर में वृद्धि की गई है। पूरे प्रदेश के साथ रायगढ़ जिले को भी इस बजट में बहुत से सौगातें मिली हैं।
Raigarh News जिनमें प्रमुख रूप से केलो सिंचाई परियोजना के लिए नहरों का काम पूरा करने के लिए 100 करोड़ का प्रावधान किया गया है। जिला रायगढ़ में इंडोर स्टेडियम कॉम्प्लेक्स भवन के निर्माण हेतु 2 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है।मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना अंतर्गत रायगढ़ में नवीन प्रयास आवासीय विद्यालय के लिए 75 लाख रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है। रायगढ़ में शासकीय उद्यानिकी एवम वानिकी महाविद्यालय, नवीन साइबर थाना व महिला थाना खोलने को घोषणा की गई है।भारतीय प्रौद्योगिक संस्थानों के तर्ज पर प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से छत्तीसगढ़ प्रौद्योगिक संस्थान की स्थापना की जायेगी। प्रथम चरण में रायगढ़ में इसी वर्ष से भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण की दिशा में रायगढ़ जिला चिकित्सालय को आदर्श चिकित्सालय के रूप में विकसित किया जाएगा और रैरुमा खुर्द रायगढ़ में आयुर्वेद औषधालय खोला जाएगा।

Related Articles

Back to top button
x