Raipur News: रायपुर यातायात पुलिस की अनोखी पहल, चौक चौराहों पर उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों के लिए चौक पर ही लगाई जा रही "यातायात की पाठशाला" -

Raipur News: रायपुर यातायात पुलिस की अनोखी पहल, चौक चौराहों पर उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों के लिए चौक पर ही लगाई जा रही “यातायात की पाठशाला”

Raipur News यातायात पुलिस रायपुर द्वारा राजधानी रायपुर की यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित व सुरक्षित बनाने तथा लोगों में यातायात नियमों के पालन के प्रति जागरूकता लाने हेतु एसएसपी संतोष सिंह के निर्देश पर यातायात पुलिस द्वारा एक नई पहल शुरू किया गया है। जिसके तहत उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी एवं पालन के प्रति जागरूकता लाने चौक पर ही *यातायात की पाठशाला* आयोजित की जा रही है। जिसके तहत यातायात रायपुर के प्रशिक्षित अधिकारियों द्वारा चौक-चौराहों में यातायात की पाठशाला आयोजित कर उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों को रोककर नियमों की जानकारी तथा पालन करने हेतु प्रशिक्षण देने का काम कर रहें है, साथ ही यातायात संकल्प पत्र भराकर भविष्य में दोबारा उल्लंघन नही करने की शपथ दिलाई जा रही है।

Raigarh News

पुलिस द्वारा शहर में यातायात व्यवस्था को सुधारने के उल्लंघनकर्ताओ पर सख्ती और जुर्माने कार्यवाही की जा रही हैं। साथ ही यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए जागरूकता सहित कई प्रकार से प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में यातायात नियमों की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए नया तरीका निकाला गया है। जिसके तहत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर संतोष सिंह द्वारा उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों के लिए चौक पर ही यातायात प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर प्रशिक्षित करने के निर्देश किया गया हैं। जिसके तहत आज शहर के शास्त्री चौंक, मरीन ड्राइव एवं रेलवे स्टेशन चौंक में यातायात की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर द्वारा शास्त्री चौंक में प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया और उपस्थित उल्लंघनकर्ता चालकों से अपील की गई कि वे नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दें। साथ ही संकल्प ले कि भविष्य में सभी यातायात नियम का पालन करेंगे।
इसी क्रम में शहर के तेलीबांधा तालाब के पास अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर ओम प्रकाश शर्मा द्वारा एवं रेलवे स्टेशन परिसर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रोटोकॉल रायपुर डॉ अनुराग झॉ द्वारा यातायात की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी दी गयी साथ ही भविष्य में नियमों का पालन कर वाहन चलाने यातायात संकल्प पत्र भराया गया।
Raipur News यातायात की पाठशाला कार्यक्रम आयोजन का प्रमुख उद्येश्य नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को स्पॉट पर ही रोककर यातायात नियमों के संबंध में विस्तृत जानकारी देकर प्रशिक्षित किया जाना है। उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों को यातायात नियमों के संबंध में क्लास लगाकर विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। उसके बाद उनसे प्रश्न पूछा जायेगा और जो लोग सही जवाब देंगे उन्हें बिना जुर्माना किये जाने दिया जाएगा। जो फेल होगें उनको पुनः क्लास करना होगा। साथ ही भविष्य में नियमों का पालन कर वाहन चलाने हेतु संकल्प पत्र भरवाया जाएगा ताकि शहर की यातायात सुव्यवस्थित एवम् सुरक्षित तरीके से संचालित हो सके।
शास्त्री चौक पर मीडिया के साथियों से बात करते हुए एसएसपी रायपुर ने बताया कि रायपुर में यातायात पुलिस अब लगातार चौक-चौराहों पर यातायात की पाठशाला लगाएगी। इसमें सड़क पर उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों के लिए ट्रैफिक क्लास लगाई जायेगी और उन्हे यातायात नियमों और उनका उल्लंघन करने पर कार्यवाही के बारे में जागरूक किया जायेगा तथा उनसे संकल्प पत्र लिया जाएगा।