रायगढ़

Raigarh News:-रायगढ़ में मातृ शिशु अस्पताल का सर्वर महीनों से खराब, लिफ्ट अब तक नहीं हुई शुरू

Raigarh News रायगढ़ 100 बिस्तर वाले मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल में महीनों से सर्वर नहीं चल रहा है। इसके कारण अस्पताल में भर्ती मरीजों की मैनुअल पर्ची तैयार की जा रही है। इसका रिकार्ड भी अस्पताल के पास स्टोर नहीं हो पा रहा है। इसके साथ ही भर्ती मरीजों के आयुष्मान कार्ड से भर्ती और डिस्चार्ज करने में भी स्टाफ को परेशानी हो रही है। फार्म सबमिट करने के दौरान जेपीजी और पीडीएफ सॉफ्टवेयर में अपडेट करना पड़ता है। सर्वर नहीं चलने से कई तरह के परेशानी हो रही है।

स्टाफ डोंगल व वाईफाई के द्वारा काम चला रहे हैं। इसकी तरह ठेकेदार के भाग जाने से लिफ्ट भी नहीं लग पाई है। दरअसल जिला अस्पताल में 1 नंवबर से ई-हॉस्पिटल में शामिल किया गया है। उसी तरह अब एमसीएच को भी ई-हॉस्पिटल में बदला जाएगा। इसके लिए सॉफ्टवेयर अपडेट करने की प्रोसेस कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा। इस सुविधा के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों को पर्ची नहीं दिखनी पड़ेगी। केवल पेशेंट नंबर से सारे डिटेल ई-हॉस्पिटल में जुड़े चिकित्सालय को मिल जाएगा। इसकी तरह तीन मंजिला मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल के लिए दो लिफ्ट लगाई गई है। ताकि गर्भवती महिलाओं व गंभीर मरीजों को आसानी से वार्ड में लाया जा सके। लेकिन दूसरा लिफ्ट अब तक शुरू नहीं हो सका है। जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसे कागाजी कार्रवाई करते हुए शुरू करने का प्लान बनाया लेकिन लिफ्ट के ठेकेदार ने काम अधूरा छोड़ भाग गया। अब लिफ्ट उसी स्थिति में काम रुका हुआ है। मरीज रैंप के सहारे दूसरे व तीसरे मंजिल तक जाते हैं। वहीं पहली लिफ्ट की जानकारी यहां आने वाले मरीजों को नहीं है और न ही यहां के स्टाफ मरीजों को इसकी जानकारी देते हैं। लिफ्ट का काम अधूरा पड़ा है ।

डॉ. आरएन मंडावी,​ सिविल सर्जन

Raigarh News आचार संहिता के बाद शुरू हो सकती है एमएनसीयू ^सर्वर काफी समय से खराब है। जिला अस्पताल की तरह एमसीएच को भी ई-हॉस्पिटल में शामिल करने सॉप्टवेयर अपडेट किया जाएगा। कुछ दिनों से परेशानी बनी है। मैनुअल पर्ची बनाई जा रही है। नई लिफ्ट का काम ठेकेदार द्वारा अधूरा छोड़ दिया है। जल्द ही इसका भी काम उच्च अधिकारियों से चर्चा कर करेंगे। एमएनसीयू का संचालन आचार संहिता के बाद कलेक्टर से चर्चा कर शुरू कर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button