रायगढ़

Raigarh News महतारी वंदन योजना में दावा-आपत्ति वाले आवेदनों का शत-प्रतिशत करायें निराकरण-कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल पीएम आवास के कार्यों में दिखे आउटकम, आवास प्रेरणा हेतु लगाए चौपाल आयुष्मान कार्ड एवं आधार अपडेशन के लिए लगातार करें कार्य

Raigarh News रायगढ़, 29 फरवरी 2024/ शासन द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है महतारी वंदन योजना, जिसके तहत राज्य की सभी विवाहित महिलाओं को प्रति माह डीबीटी के माध्यम से राशि प्रदान की जाएगी। ऑनलाईन में सभी की एन्ट्री होने के पश्चात दावा-आपत्ति मंगाये गये है, सभी जनपद सीईओ इस कार्य को गंभीरता से निराकरण करें ताकि शत-प्रतिशत महिलाओं को इसका लाभ मिले। उक्त बातें कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला पंचायत, विद्युत एवं क्रेडा विभाग की संयुक्त बैठक में कही। सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव भी बैठक में उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि आगामी माह में महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को राशि अंतरित की जाएगी। जिन महिलाओं का बैंक में आधार सीडिंग नहीं हुआ है, उनका शीघ्रता से निराकरण करायें, इसके लिए आगामी दो दिवस जिले के सभी बैंक शनिवार एवं रविवार को भी खुले रहेंगे। सभी जनपद सीईओ गंभीरता पूर्वक इस कार्य में जुट जाए, ताकि महिलाओं को मिलने वाली राशि में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो। इसी तरह शासन की तरफ से पूर्व में जिन महिलाओं को किसी प्रकार की पेंशन राशि मिल रही है, उसका भी ध्यान रखें और उनका सॉफ्टेवयर में सही जानकारी दर्ज करें। ताकि आगे उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न हो।
कलेक्टर श्री गोयल ने जनपदवार संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए बीते वित्तीय वर्ष के सभी निर्माण कार्यों को आगामी मानसून से पहले तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिले में प्रगतिरत निर्माण कार्यो एवं अपूर्ण कार्यो की स्वयं समीक्षा करें। उन्होंने निर्माण कार्यो में लापरवाही बरतने वाले एजेंसी एवं ठेकेदार पर कड़ी कार्यवाही करने को कहा। कलेक्टर ने अप्रारंभ कार्यों की सूची तैयार रखते हुए शासन के निर्देशों के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को कहा कि जो कार्य स्वीकृत किए गए हैं, उसमें शासन द्वारा निर्धारित निविदाओं के नियमों का पालन करते हुए कार्य करना है। किसी भी कार्य में नियमों की अनदेखी अथवा लापरवाही पर संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंगे। कलेक्टर श्री गोयल ने सभी सभी जनपद सीईओ को पंचायत के बकाया विद्युत बिल राशि को शीघ्र ही जमा कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने सभी जनपद सीईओ को आयुष्मान कार्ड एवं आधार अपडेशन का कार्य लगातार जारी रखने के निर्देश दिए। जिले में कितने लोग पलायन कर चुके है, कितने लोगों का आयुष्मान कार्ड बना और कौन लोग इसमें रूचि नहीं ले रहे इसकी जानकारी रखने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री गोयल ने क्रेडा विभाग की समीक्षा करते हुए अपने विभागीय योजनाओं का शत-प्रतिशत प्रचार-प्रसार कराते हुए इसका लाभ हितग्राहियों को दिलाने के निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्रीमती ऋषा ठाकुर, सभी जनपद सीईओ, विद्युत विभाग एवं क्रेडा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

Also Read Raigarh News प्रधान आरक्षक को सेवानिवृत्ति पर शाॅल, श्रीफल देकर सम्मानपूर्वक दी गई विदाई….

Raigarh News चरित्र संदेह पर कलयुगी बेटे ने कुल्हाड़ी से की अपनी मां की हत्या, आरोपी गिरफ्तार…..

Raigarh News  युवती की किडनैपिंग कर एक लाख की फिरौती मांग रहे युवक की योजना हुई विफल….किडनैपिंग की सूचना पर एक्शन में आई रायगढ पुलिस ने 24 घंटे के भीतर युवती का किया सुरक्षित रेस्क्यू

Women’s Day Special : अपने आप को दिखाना चाहती है खास तो ट्राय करे कुछ खास ड्रेस

प्रधानमंत्री आवास के कार्यो में दिखें आउटकम
कलेक्टर श्री गोयल ने बैठक के दौरान सभी जनपद सीईओ को प्रधानमंत्री आवास निर्माण के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। अपूर्ण सभी कार्यों को शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने धरमजयगढ़ जनपद सीईओ को कापू क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास निर्माण के कार्य में रूचि नहीं लेने के कारण नाराजगी जतायी। उन्होंने संबंधित सीईओ को आवास प्रेरणा हेतु वहां चौपाल लगाने के निर्देश दिए, ताकि इस कार्य में आउटकम दिखे। इसी तरह पुसौर एवं लैलूंगा क्षेत्र में भी चौपाल लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान वहां आयुष्मान कार्ड एवं आधार अपडेशन का भी कार्य करायें। ताकि ज्यादा से ज्यादा वहां के लोग चौपाल में शामिल हो सके।
कृषि पम्प विद्युतीकरण का कार्य करें शत-प्रतिशत पूर्ण
Raigarh News  कलेक्टर श्री गोयल ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए लाईन विस्तार के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कृषि पम्प विद्युतीकरण के कार्य को मार्च 2024 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही जिन हितग्राहियों को इसका लाभ मिल रहा है उसकी सूचीवार जानकारी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री विद्युत अद्योसंरचना विकास योजना के अंतर्गत स्वीकृत 33/11 केव्ही. उपकेन्द्र हेतु अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर की जानकारी ली। उन्होंने जिले में हाथी प्रभावित क्षेत्र में मिडस्पान पोल लगाने, केबल लगाने एवं अन्य व्यवस्थित कार्य हेतु विद्युत कंपनी द्वारा योजना में प्राप्त राशि के तहत प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने आगामी ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए सभी लोड प्वाईंट वाले ट्रांसफार्मर को बेहतर करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button