रायगढ़

Raigarh News: बेटियों को जितना पढ़ाएंगे, देश उतना विकसित होगा-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर बाईक पर निकली जागरूकता रैली

Raigarh News: रायगढ़, 24 जनवरी 2024/ राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जागरूकता बाईक रैली को शहर के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ चौक से कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल एवं एसएसपी श्री सदानंद कुमार ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना किया।

 

Raigarh News

कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि आज राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बाईक रैली निकाली जा रही हैं, जिसमें महिला बाल विकास के साथ सामाजिक संस्था भी शामिल हैं। महिला बाल विकास द्वारा एक अभिनव पहल किया गया था जिसके तहत जिले में वृहद हस्ताक्षर अभियान चलाया गया ताकि लोग हस्ताक्षर कर जागरूक हो सके कि बेटियों को बचाना एवं पढ़ाना हैं। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर अपने आसपास, परिवार, समूह में जागरूकता फैलाते हैं कि बेटियों का अमूल्यमय स्थान हमारे समाज और देश में हैं, उसे बरकरार रखते हुए लोग बेटा-बेटी में अंतर न करें और भु्रण हत्या जैसा कुकृत्य पर सामाजिक रूप से अंकुश लगे। उन्होंने कहा कि महिलाएं एवं बेटियां हमारे समाज में विशेष स्थान रखती है। हम बेटियों को जितना पढ़ायेंगे देश उतना विकसित होगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बेटियों के जन्म, शिक्षा, शादी के फैसले को सोच समझकर करें, ताकि बेटियां देश की प्रगति में भागीदार बन सकें।

Read more: Raigarh News : शहीद कर्नल विप्लव त्रिपाठी स्टेडियम में हुआ गणतंत्र दिवस समारोह का फुल ड्रेस रिहर्सल

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जागरूकता रैली अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े की अगुवाई में शहर के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ चौक से प्रारंभ होकर कमला नेहरू गार्डन में समाप्त हुई। कमला नेहरू गार्डन में कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े ने सभी लोगों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत शपथ दिलाई कि बच्चियों को जन्म एवं स्वतंत्रता का अधिकार देंगे। बच्चियों के जन्म पर खुशी एवं उत्सव मनाएंगे। लड़के-लड़कियों के बीच समानता बढ़ाने के साथ बेटियों के प्रति पराया धन की मानसिकता का विरोध करने। बाल-विवाह, दहेज प्रथा का विरोध करेंगे, बालिकाओं का स्कूल में दाखिला और उसकी पढ़ाई बरकरार रखेंगे। लिंग चयन की सूचना देंगे, महिलाओं की संपति में अधिकार का समर्थन करेंगे। अपने आस-पास के वातावरण को महिलाओं के लिए सुरक्षित और हिंसा मुक्त रखने तथा बेटियों के प्रति चली आ रही रूढ़ीवादी सोच को बदलने लोगों ने शपथ ली।

Read more: NPS Tax Incentive: पेंशन स्कीम सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ा ऐलान, अब टैक्स पर मिलेंगे इतने सारे फायदे…

Raigarh News : इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम श्री सुनील चंद्रवंशी, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री एल.आर.कच्छप, जिला महिला बाल विकास अधिकारी अतुल दांडेकर, सीडीपीओ श्री नितेन रंजन बेहरा सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button