रायगढ़

Raigarh News: बच्चों की शिक्षा महत्वपूर्ण अच्छे से करवाए पढ़ाई-कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा

Raigarh News
Raigarh News

Raigarh News रायगढ़, 6 सितम्बर 2023/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा आज रायगढ़ के किरोड़ीमल नगर पंचायत के दौरे पर रहें। यहां उन्होंने स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम स्कूल एवं मतदान केंद्र के साथ ग्राम डोंगीतराई के रीपा गोठान का भी निरीक्षण किए।
स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम स्कूल किरोड़ीमल नगर के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कक्षा, लैब, लाईब्रेरी का अवलोकन किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने प्राचार्य को स्कूल के साफ-सफाई के साथ स्कूल के संसाधनों को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि शासन स्कूलों को बेहतर करने के साथ संसाधन मुहैया करवा रही हैं, लेकिन बच्चों की पढ़ाई महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने सभी शिक्षकों को समय पर स्कूल आने एवं बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने प्राचार्य से बच्चों की संख्या एवं स्कूल शिक्षकों की जानकारी लेते हुए, प्राचार्य को उनके विषय की कक्षा लेने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल के रंग-रोगन एवं शेष अपूर्ण कार्यों को अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश विभागीय अधिकारी को दिए। निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव भी उपस्थित रहें।

 

Read more: Raigarh News: 11 एवं 12 सितम्बर को रायगढ़ में लगेगा रोजगार मेला, 395 पदों पर होगी भर्ती

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिन्हा रीपा गोठान डोंगीतराई के निरीक्षण में भी पहुंचे। उन्होंने लोहार, बढ़ाई, मिलेट्स प्रोसेसिंग यूनिट, मशरूम जैसे विभिन्न संचालित गतिविधियों का निरीक्षण करते हुए हितग्राहियों से चर्चा की। लोहार एवं बढ़ाई कार्य करने वाले हितग्राहियों से चर्चा के दौरान हितग्राहियों ने कलेक्टर श्री सिन्हा को बताया कि विगत एक माह से वे यहां कार्य कर रहे हैं और वर्तमान में स्थानीय स्तर पर बेहतर कार्य मिल रहा हैं। इसी प्रकार मिलेट्स प्रोसेसिंग यूनिट में पैकेजिंग करने वाली लक्ष्मी स्व-सहायता समूह की बसंती सिदार एवं लक्ष्मी सिदार ने बताया की पैकेजिंग से अच्छी आय अर्जित हो रही हैं तथा अन्य महिलाएं आटा यूनिट का भी संचालन कर रही हैं। इसी प्रकार मशरूम उत्पादन करने वाले हितग्राही श्री हेमलाल पटेल ने कलेक्टर श्री सिन्हा को बताया कि विगत दो बार मशरूम के उत्पादन से उन्होंने लगभग 15 हजार तक की आय अर्जित की हैं। वर्तमान में मशरूम की अच्छी मांग हैं एवं मशरूम के खरीददार गोठान से खरीद के ले जाते हैं।

Raigarh News : कलेक्टर श्री सिन्हा किरोड़ीमल मतदान केंद्र का निरीक्षण करते हुए आवश्यक सुविधाओं का जायजा लिए। सीईओ जनपद रायगढ़ श्री साहू ने बताया की स्कूल में चार मतदान केंद्र संचालित किए जाते हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा ने मतदान केंद्र के गेट लगाने का कार्य अति शीघ्र करने के निर्देश विभागीय अधिकारी को दिए। मौके पर उन्होंने बीएलओ से फॉर्म 6 एवं 7 के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बीएलओ को विलोपन से पूर्व फील्ड वेरिफिकेशन की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम खरसिया श्री रोहित सिंह, सीईओ जनपद रायगढ़ श्री राजेश साहू एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button