रायगढ़

Raigarh News: डीएमएफ शासी परिषद की बैठक में विभिन्न कार्यों का हुआ अनुमोदन

Raigarh News रायगढ़, 23 फरवरी 2023/ जिला खनिज संस्थान न्यास शासी परिषद की बैठक आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 में डीएमएफ मद से तैयार किए गए कार्ययोजना के संबंध में विस्तृत चर्चा कर 64.82 करोड़ के विभिन्न विकास कार्यों का अनुमोदन परिषद द्वारा किया गया। बैठक में सांसद श्रीमती गोमती साय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा, पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार, सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। शासी परिषद की बैठक में जिला खनिज संस्थान न्यास निधि में प्राप्त आय एवं व्यय की जानकारी के साथ वित्तीय वर्ष 2022-23 के वार्षिक प्रतिवेदन का अनुमोदन किया गया। साथ ही निधि से स्वीकृत प्रगतिरत कार्यों की भी समीक्षा बैठक में की गई।

बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने डीएमएफ मद के कार्ययोजना पर जानकारी देते हुए बताया कि उक्त राशि से जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण, कुपोषण मुक्ति, पेयजल आपूर्ति, शिक्षा, आजीविका संवर्धन जैसे क्षेत्रो में प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर उन्होंने कहा कि जिले के दूरस्थ अंचलों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की पदस्थापना की योजना है। इसके साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े अन्य मानव संसाधन की भी व्यवस्था की जाएगी। रायगढ़ जिला मुख्यालय में दिव्यांग बच्चों के लिए एक छात्रावास बनाने की भी योजना है। जिले में लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने हाट-बाजार क्लिनिक संचालित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में हमर लैब व ब्लड बैंक स्थापित किए जा रहे हैं। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय में अधोसंरचना विकास के साथ बेहतर लैब और लाइब्रेरी की व्यवस्था की जा रही है। जिले के अन्य स्कूलों के मरम्मत के लिए शासन से राशि प्राप्त हुई है। आवश्यकता पडऩे पर डीएमएफ से भी राशि दी जाएगी। इसके साथ ही दूरस्थ अंचल के बच्चों को स्थानीय स्तर पर ही प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए ब्लाक मुख्यालयों में यूथ सेंटर चलाए जा रहे है। इसे और अधिक व्यापक स्तर संचालित कर अधिक से अधिक बच्चों को लाभान्वित करने की योजना है। इसके साथ ही कुपोषण की दर में कमी लाने पूरक पोषण आहार प्रदान किया जाएगा। कार्ययोजना में कृषि, उद्यानिकी, महिला एवं बाल विकास, कौशल विकास एवं रोजगार, सतत जीविकोपार्जन व मूलभूत सुविधाओं के साथ शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के कार्य भी शामिल है।

Read more:Raigarh News: ट्रेलर वाहन में कोयला की जगह बजरी स्लैग भरकर लाने वाला फरार ट्रेलर ड्राइवर गिरफ्तार
Raigarh News: सांसद श्रीमती गोमती साय ने सभी स्वीकृत कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करने की बात कही। जिससे हितग्राहियों को इसका समुचित लाभ मिले। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि अपनी योजनाओं के साथ यहां स्वीकृत कार्यों का बेहतर क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर करें जिससे अंतिम व्यक्ति तक उसका फायदा पहुंचे। सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने विस्तार से गत वर्ष के कार्यो के बारे में बैठक में जानकारी दी तथा आगामी कार्ययोजना के बारे में बताया। बैठक के दौरान शासी परिषद के सदस्य श्री अरूण मालाकार, श्री अर्जुन सिंह, श्रीमती विशाखा राठिया, श्रीमती उर्मिला राठिया, श्री राजकुमार धोबा, श्रीमती विद्यादेवी सिदार, श्रीमती जिला बाई राठिया, डीएफओ श्री अभिषेक जोगावत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
x