रायगढ़

Raigarh News: कृषि, पशुपालन, मछलीपालन के हितग्राहियों का प्राथमिकता से करें लोन स्वीकृत-कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा

Raigarh News रायगढ़, 25 मई 2023/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय परामर्शदात्री (डीएलसीसी) की बैठक ली। उन्होंने सभी बैंकर्स से कहा कि शासन द्वारा ग्रामीण, श्रमिक, महिलाओं के हित में अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। शासन ग्रामीण उद्यमिता, व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहती है। जिसके लिए योजनाओं का प्राथमिकता से क्रियान्वयन के साथ बैंक हितग्राहियों को सही समय पर ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिससे वे अपना कार्य प्रारंभ कर स्वावलंबी बन सके। उन्होंने सभी बैंक को निर्देशित किया कि छोटे-छोटे प्रकरणों को अविलंब निराकृत करें, ताकि शासन द्वारा संचालित योजना का लाभ हितग्राहियों को मिल सके। इसके लिए उन्होंने सभी बैंकर्स को ऋण प्रकरणों के निराकरण हेतु एक समय-सीमा तय करने के निर्देश दिए। साथ ही प्रकरण के अस्वीकृत करने के स्थिति में स्पष्ट कारण अंकित करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कृषि, कमजोर वर्ग, महिलाओं, अल्प संख्यक, अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, अंत्योदय स्वरोजगार योजना, आदिवासी स्वरोजगार योजना के प्रकरणें की बैंकवार समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारी से बैंकों में भेजे प्रकरण पर विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बैंकर्स को कहा कि विभागों द्वारा भेजे गए प्रकरण पर तय समय में निराकृत करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के ऋण स्वीकृति की समीक्षा की तथा शीघ्रता से मामलों को निराकृत करने के लिए कहा। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के संबंध में चर्चा करते हुए शत-प्रतिशत किसानों का केसीसी कार्ड बनाने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कृषि, पशुपालन, मछलीपालन हेतु हितग्राही के लिए ऋण में प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, जनधन योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना के संबंध में जानकारी ली।
बैठक में सीजीएम डीआईसी श्री शिव कुमार राठौर, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री कमलेश दीवान, लीड बैंक मैनेजर श्री शैलेन्द्र, सहायक संचालक मत्स्य श्री पाटले सहित संबंधित विभागीय अधिकारी व बैंक प्रबंधक उपस्थित रहे।

Read more: Raigarh News: गोधन न्याय योजना: घर के पास मिला रोजगार, सपने हो रहे साकार
*ऑनलाईन धोखाधड़ी के संबंध में ग्रामीणों को जागरूक करने के दिए निर्देश*
Raigarh News कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि वर्तमान में बैंक ग्राहकों से फर्जी कॉल, मैसेज लिंक के माध्यम से धोखाधड़ी किया जा रहा है। लोगों में जागरूकता की कमी के कारण फर्जी कॉल, ओटीपी अथवा लिंक भेंजकर उनके खाते से राशि निकाल लिया जा रहा है। सभी बैंकर्स अपने ग्राहकों को ऐसे फर्जीवाड़े से बचने के लिए जागरूक करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैंकर्स से कहा कि बैंक के ग्राहकों के साथ ही ग्रामीण अंचल में धोखाधड़ी ऐसे घटनाओं की जानकारी दे। ग्राहकों को बताये कि बैंक द्वारा कार्ड की जानकारी, खाता सत्यापन, ओटीपी के लिए कभी काल या मैसेज नहीं किया जाता। ऐसी स्थिति में कॉल आने पर उन्हें अपने खाते से जुड़ी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी न दें।

Related Articles

Back to top button
x