रायगढ़

Raigarh News: उपलब्धियों से भरा रहा SSP सदानंद कुमार का रायगढ़ का कार्यकाल, एक से बढ़ कर एक मामलो में मिली सफलता

एक्सिस बैंक के डकैतों को रिकार्ड समय में पकड़कर रिकवर किया गया लूट की सारी रकम, पुलिस टीम को मिला रिवार्ड

Raigarh News *05 फरवरी रायगढ़* । 31 जनवरी 2023 को रायगढ़ का चार्ज लेने वाले एसएसपी सदानंद कुमार ने पिछले एक साल में अपनी टीम के साथ जिले में लाइन ऑर्डर को बनाये रखा और इस दौरान जितने भी चर्चित मामले पुलिस के सामने चुनौती भर कर सामने आए उसमें पुलिस को अभूतपूर्व सफलता मिली । एसएसपी सदानंद कुमार के नेतृत्व में ला-इन-आर्डर बेमिसाल रही, उनके नेतृत्व में गत विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराया गया । एसएसपी श्री सदानंद कुमार को रायगढ़ जिले में मिली सफलता को एक पन्ने में समेट पाना मुश्किल है फिर भी वे चर्चित मामले जो अब तक रायगढ़ और प्रदेशवासियों के ज़हन में हैं वो ये हैं –

Raigarh News
Raigarh News
Raigarh News
Raigarh News
Raigarh News
Raigarh News

*एक्सिस बैंक डकैती*-

सितंबर 2023 में रायगढ़ एक्सिस बैंक में हुई डकैती जो राज्य में अब तक हुई सबसे बड़ी बैंक डकैती थी जिसमें सदानंद कुमार की टीम का दूसरे जिलों और दूसरे राज्य की पुलिस के साथ बेहतर तालमेल देखा गया । डकैती घटना पर रायगढ़ पुलिस ने जिले के साथ सीमावर्ती जिलों में नाकेबंदी करायी, लुटेरों के गाड़ी की पहचान कर बलरामपुर पुलिस से जानकारी साझा किया गया और बलरामपुर जिले में शेरघाटी गैंग के 5 डकैतों को पूरे लूट के सामान – 5 करोड़ 62 लाख रुपए के साथ पकड़ा और आगे विवेचना कर गैंग के 03 और आरोपियों को हथियारों के साथ गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा गया है।

● *पुलिस ने कई ब्लाइंड मर्डर सुलझाये, ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों को दूसरे प्रांत से गिरफ्तार कर भेजा सलाखों के पीछे*….

*सूर्या विहार कॉलोनी में मकान मालकिन से ज्वेलरी, कैश सहित करीब 8 लाख रूपये की लूटपाट*…..

Read more: Raigarh News: 8 फरवरी की सुबह रायगढ़ बॉर्डर पहुंचेंगे राहुल गांधी

इसी साल जनवरी 2024 में में शहर के चक्रधरनगर क्षेत्र अंतगर्त सूर्याविहार कालोनी में मकान मालकिन को बंधक बनाकर करीब 8 लाख रूपये की ज्वेलरी,कैश,मोबाइल,घड़ी को लेकर फरार हुई 3 महिला आरोपियों को महज 1 घंटे के भीतर शहर में तगड़ी नाकेबंदी कर रेलवे स्टेशन के पास से पकड़ा गया जिनसे लूटपाट की सारी मशरूका की जप्ती पुलिस टीम ने की और आरोपियों को संगीन धाराओं में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया ।

● *साइबर सेल और थानों की टीमों ने लंबे समय से फरार आरोपी और वारंटी चढ़े पुलिस के हत्थे*….

● *एसएसपी के नेतृत्व में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई जिले में विधानसभा चुनाव*….

*नेतनागर में मिली महिला और बच्चे के अधजले लाश का मामला*-

माह नंवबर 2023 को NH 49 के समीप ग्राम नेतनागर में एक महिला और बच्चे का पैदावार में जला हुआ लाश मिलने से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई थी । एसएसपी सदानंद कुमार और उनके एक्सपर्ट टीम ने ग्रामीणों से मिले एक्सयूवी कार के क्लू से आगे बढ़ते हुए सैकड़ो सीसीटीवी फुटेज खंगालते हुए आरोपी सूरज गुप्ता निवासी देवपुरी रायपुर हाल मुकाम बिलासपुर तक पहुंची जिसने उसके साथ पत्नी की तरह रहने वाली निधि औसरिया और उसके बेटे पार्थ की बिलासपुर के किराए मकान में हत्या कर लाश को ठिकाने लगाने नेतानगर में जलाकर फेंका था ।

Read more: Raigarh News: लक्ष्य को ध्यान में रखकर करें कड़ी मेहनत-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

*नरकंकाल से आरोपी तक पहुंची पुलिस*-

22 जून को घरघोड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम बरौनाकुंडा में एक रिंग कुआं अंदर प्लास्टिक के तिरपाल में मानव नर कंकाल मिला था एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा की टीम ने नर कंकाल का मेडिकल कॉलेज से परीक्षण कराया गया जिसमें 20 से 25 वर्ष की महिला की हत्या की जानकारी प्राप्त हुई । पुलिस जांच में पता चला कि कुडूमकेला का सोहन दास महंत जो राज मिस्त्री का काम करता था एक महिला के साथ मैत्री संबंध था जो महिला गायब है । पुलिस की टीम संदेही सोहन दास महंत के विरुद्ध पुख्ता साक्ष्य जुटाकर उसे हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर उसने महिला की हत्या कर शव को जंगल में जलाकर सबूत मिटाने के इरादे से हड्डियों को कुआं में फेंक कर वापस गांव कुडूमकेला आ जाना बताया था । घरघोड़ा पुलिस ने सोहन दास महंत को हत्या के अपराध में गिरफ्तार कर जेल भेजा ।

*पालीघाट सेल्फी पाइंट पर मिला था दो अज्ञात पुरूष का शव*-

मार्च 2023 को थाना तमनार अंतर्गत पालीघाट सेल्फी पाइंट पर दो व्यक्तियों का शव पुलिस को मिला था । जांच टीम ने पहले अज्ञात मृतकों के वारिसान का पता लगाया गया जिनका ट्रेलर ड्रायवर का होना पता चला जिनकी ट्रेलर पुलिस चौकी फुगरम, डभरा के पास लावारिस हालत में खड़ी मिली । पुलिस अपनी जांच आगे बढ़ाई जिसमें इलाके के हिस्ट्री शीटर नंदू लहरे और जितेन्द्र साहू को वाहन के आसपास देखा गया था । तत्काल तमनार पुलिस साइबर सेल की टीम ने संदेही नंदू लहरे और अन्य 04 संदेही को हिरासत में लिया गया जिसमें संदेहियों ने खुलासा किया कि वे दोनों ट्रेलर ड्रायवरों के वाहन को लूट के इरादे से उनकी हत्या कर शव को सुनसान स्थान पर फेंक आये थे । तमनार पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया ।

Read more: Raigarh News: ऑनलाइन जॉब में मुनाफे के लालच में महिला ने गंवाये ₹3.40 लाख, थाना कोतवाली में धोखाधड़ी का अपराध दर्ज

*पूर्व प्रेमी के साथ मिलकर युवती ने की थी युवक की हत्या, शव को फेंका गया था हाईवे किनारे*-

01 जुलाई 2023 में शिवम मोटर्स में काम करने वाले मनीष पंडा का शव अमलीभौना नेशनल हाईवे के पास मिला था । थाना जूटमिल में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध हत्या का अपराध पंजीकृत कर जूटमिल पुलिस जांच में जुट गई । जांच दौरान घटना दिनांक 30 जून की मनीष के एक्टिविटी को चेक किया गया जिसमें मनीष के कार्यस्थल से उसकी परिचित सरिता पटेल के घर तक जाने और उसके बाद मनीष का मोबाइल मोबाइल बंद होना पता चला । संदेही सरिता पटेल को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ पर सरिता पटेल ने अपने फ्रेंड महेंद्र पटेल निवासी हरदीझरिया के साथ मिलकर मनीष पंडा की हत्या करना और शव को ठिकाने लगाने की बात कबूल की । जूटमिल पुलिस ने आरोपी महेंद्र पटेल और सरिता पटेल को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया ।

Read more: Raigarh News: महतारी वंदन योजना को लेकर जिले की महिलाओं में दिख रहा जबरदस्त उत्साह

*चचेरी बहन ने 11 साल के भाई की हत्या कर शव को स्कूल में छिपाया, पुलिस को करती रही गुमराह*…..

25 मई को थाना कोतरारोड़ क्षेत्र अंतर्गत ग्राम चिराईपानी निर्माणाधीन स्कूल अंदर 11 वर्षीय बालक का शव मिला था । अज्ञात आरोपी ने बालक की हत्या कर शव को स्कूलों के भीतर छुपा कर साक्ष्य मिटाने का प्रयास किया गया था । पुलिस के ट्रेकर डॉग रूबी से घटनास्थल का निरीक्षण कराया गया, जिसमें पुलिस डॉग संदेही मृतक बालक के चचेरी बहन भारती उर्फ उमा चौहान के घर तक गई । पुलिस टीम ने उमा चौहान को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया जिसमें संदेही पुलिस को काफी गुमराह की और आखिर उसने बताया कि उसके चाचा के घर से ₹10,000 की चोरी हुई थी और उसे घर का आरोप उस पर लगा चाचा का बेटा प्रीतम और कुछ लोग उसे चोरनी कहने लगे । उसने बदला लेने के लिए अपने चचेरे भाई प्रीतम का गला दबाकर फिर पत्थर से सिर कुचल कर हत्या कर दी थी ।

Read more: Raigarh News: महतारी वंदन योजना: फर्जी आई डी से रहे सावधान

*डीजे एंकर-कम-यूट्यूबर ने महिला से ठगे 13.50 लाख रूपये, जूटमिल पुलिस ने गिरफ्तार कर धोखाधड़ी में भेजा जेल*…..

मई 2023 में जूटमिल पुलिस ने धोखाधड़ी के अपराध में आरोपी करनदास महंत निवासी बिलासपुर को ठगी के आरोप में गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है । आरोपी करनदास महंत गायन, कार्यक्रमों में एंकरिंग करता था । उसे अलग-अलग आवाज निकालने की कला आती थी । उसने उसके साथ काम करने वाली जूटमिल की महिला को यूट्यूब चैनल म्यूजिक एल्बम में काम दिलाने के बहाने जान पहचान बनाकर उसके पारिवारिक स्थिति को जाना और महिला की बेटी की शादी SECL एम्पलाइज से करने के नाम पर दीपक महिलाने निवासी कोरबा का नाम सुझाया और स्वयं आरोपी दीपक की आवाज में महिला की बेटी और घरवालों से बात कर उन्हें नौकरी लगाने का झांसा देकर 13.50 लाख प्राप्त कर लिया था । पुलिस ने आरोपी करनदास से ठगी के रूपयों से खरीदी हुई हुंडई कार और हीरो स्टनर बाइक को जप्त कर आरोपी को धोखाधड़ी की अपराध में जेल भेजा ।

Read more: Raigarh News: अवैध खनिज परिवहन करते हुए 3 वाहन पकड़ायें

*लैलूंगा का दियागढ़ गोलीकांड*-

लैलूंगा के ग्राम दियागढ़ में हुई महिला की हत्या मामले में वारदात के 24 घंटे के भीतर रायगढ़ पुलिस द्वारा आरोपी षड्यंत्रकारी महिला समेत 03 आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया । आरोपियों से भरमार बंदूक, देशी रिवाल्वर, पल्सर बाइक और महत्वपूर्ण साक्ष्यों को जप्त किया गया । आरोपियों ने पुरानी रंजिश पर सोयी हुई अधेड़ महिला गोली मारकर हत्या की गई थी ।

Raigarh News: इसके साथ ही साइबर सेल और थानों की टीमों ने ऑनलाइन ठगी और गंभीर मामलों के फरार आरोपी, लंबे समय से फरार वारंटियों को दूसरे प्रांत जाकर गिरफ्तार किया और सलाखों के पीछे भेजा गया है । छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एसएसपी सदानंद कुमार को जिला बलौदा बाजार-भांठापारा के पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जल्द ही वे जिले से कार्यमुक्त होंगे । सरल, मिलन सार और अनुशासन प्रिय पुलिस अधिकारी को रायगढ़ पुलिस महकमा और रायगढ़वासी हमेशा याद आयेंगे । उन्हें हमारी ओर से शुभकामनाएं ।

Related Articles

Back to top button
x