देश

PPO नंबर क्या है ? अगर इसे भूल गए है तो जाने इसे ढूंढने का आसान तरीका

PPO नंबर क्या है ? अगर इसे भूल गए है तो जाने इसे ढूंढने का आसान तरीका

PPO नंबर क्या है ? अगर इसे भूल गए है तो जाने इसे ढूंढने का आसान तरीका : पेंशन के लिए पीपीओ नंबर जरूरी है। यह नंबर 12 अंकों का होता है। पेंशन के लिए आवेदन देते समय और हर साल अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करते समय पीपीओ नंबर की जरूरत होती है।

PPO नंबर क्या है ? अगर इसे भूल गए है तो जाने इसे ढूंढने का आसान तरीका

नौकरी करने वाले हर किसी कर्मचारी जो भविष्य निधि संगठन में अपनी सैलरी से योगदान देता है वो कार्यमुक्ति के बाद पेंशन का पात्र होता है। इसी कड़ी में कर्मचारी के कार्यमुक्ति हो जाने के बाद उन्हें पेंशन भुगतान आदेश नंबर दिया जाता है। यह PPO नंबर 12 अंकों का होता है। पेंशन के लिए आवेदन देते समय और हर साल अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करते समय PPO नंबर की आवश्यकता पढ़ती  है।

कैसे पता करें PPO नंबर :

अगर कर्मचारी भविष्य निधि में आपकी सैलरी से योगदान जाता है लेकिन आपको अपना पीपीओ नंबर भूल गए है तो इसमें आपको प्रेसन होने की कोई जरुरत है। आप आसान तरीके से अपना PPO नंबर प्राप्तकर सकते हैं, और इसके लिए आपको EPFO दफ्तर के चक्कर भी नहीं लगाने होंगे।

यह भी पढ़े :Cg Weather : रायपुर समेत सभी संभागों में बारिश के आसार

इसे ढूंढने का आसान तरीका :

PPO नंबर पता करने के लिए सबसे पहले आप EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक कर दें। यहां से पेंशनर्स पोर्टल पर जाएं। यहां पर आपको लेफ्ट साइट में  नो योर पेंशन स्टेटस ऑप्शन देखेगा, इस पर क्लिक कर दें. इसके बाद स्क्रीन पर राइट साइड आपको  Know Your PPO Number का विकल्प दिखाई देगा। जब आप उसपर क्लिक करेंगे तो आपको अपने IPFO से जुड़े बैंक खाते या PF नंबर को डालना होगा। साडी प्रक्रिया के बाद आपको आपका PPO नंबर स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

यह भी पढ़े :Bhojpuri Hot Video: खेसारी संग रोमांटिक हुईं आम्रपाली, लाल साड़ी में आम्रपाली का हुस्न देख जोश में गवां बैठे होश, वीडियो वायरल

Related Articles

Back to top button